Advertisement

केंद्र सरकार ने कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन को लेकर निर्देश दिए है की एक घंटे में 13 से 14 लोगों को ही वैक्सीन दी जा सकती है, जल्द आएगी वैक्सीन.

सरकार

देश और दुनिया भर के सभी लोगों को इस समय केवल कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन की प्रतीक्षा है, लेकिन अब जल्द ही इसका इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि भारत के वैज्ञानिकों ने वैक्सीन को अगले महीने यानि जनवरी 2021 तक प्रस्तुती भी करने वाले हैं.

Advertisement

आपको बता दें की दुनिया के अन्य कई देशों में कोरोना की वैक्सीन मरीजों तक पहुँचाने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है, इसी सूचि में भारत का भी नाम सबके साथ जुड़ा हुआ है क्योंकि देश की स्वदेशी वैक्सीन जनवरी तक आ जाएगी.

केन्द्र सरकार ने जारी किए ये निर्देश

भारतीय केंद्र सरकार ने कोरोना की वैक्सीन को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए है, निर्देश में सरकार ने देश में किसको और कैसे वैक्सीन दी जाएगी इन सब की जानकारी दी गई है.

सरकार ने निर्देशन में बताया की वैक्सीन देने की प्रक्रिया चुनाव के जैसे ही होने वाली है, प्रत्येक वैक्सीन साईट 5 अलग वैक्सीन ऑफिसर होने वाले हैं इनमे एक अधिकारी वेटिंग, एक सुरक्षा कर्मी, एक वैक्सीनेशन और एक इसकी देख रेख करने वाले भी होंगे.

भारत वासियों तक वैक्सीन जल्द से जल्द भेजने के लिए भारत सरकार ने एक्सपर्ट बनाने का रास्ता चुना है. इसको नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड – 19 नाम दिया है.

जानिए आपको वैक्सीन कब मिलेगी

स्वदेशी वैक्सीन के आने के इंतजार के साथ – साथ सबको इसका भी बेसब्री से इंतजार है की आम जनता तक वैक्सीन कब तक पहुंचेगी.

भारत सरकार के निर्देश अनुसार कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन आने के बाद प्रत्येक सेशन में सर्व प्रथम कोरोना यौद्धाओं जैसे डोक्टर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को मिलेगी, इसके बाद हाई रिस्क वाले कोरोना मरीजों के मोबाइल साईट और टीमों के सहयोग से उपलब्ध करवाई जाएगी.

इसे भी पढ़ें:-

कोरोना वैक्सीन को आम लोगों तक पहुंचाने की राज्य सरकारें कर रही है तैयारी

Advertisement

By Sachin

2 thoughts on “सरकार ने कोरोना-वैक्सीन को लेकर जारी किए निर्देश, जानिए आपको कब मिलेगी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *