भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज
Advertisement

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में आज हारते हुए मैच को जीत में बदलकर भारतीय क्रिकेट टीम ने सिर्फ मैच पर ही नहीं बल्कि पूरी टेस्ट सीरीज पर कब्ज़ा कर लिया हैं.

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज

भारतीय क्रिकेट टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरे का आज आखरी मैच था. जिसमे भारत ने जीत हासिल की, जो की सीरीज 4 मैचों की थी जिनमें से एक मैच ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने जीता और एक मैच पर भारतीय क्रिकेट टीम ने जीत हासिल की और टेस्ट सीरीज का एक मैच ड्रा हो गया था. ऐसे में भारत ने आखरी टेस्ट मैच में जीत हासिल करने साथ पूरी सीरीज पर ही जीत हासिल कर चुकी हैं. इस से पहले भी भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 3 वनडे और 3 टी-20 मैचों की सीरीज हुई जिनमें से वनडे सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने और टी-20 सीरीज को भारत ने जीता. ऐसे में भारत की क्रिकेट टीम ने आखरी टेस्ट मैच जीत कर ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सीरीजों की सीरीज भी जीत ली हैं.

Advertisement

ये है भारत की जीत के पीछे का असली सच

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कप्तान विराट कोहली टेस्ट सीरीज में सिर्फ़ पहले टेस्ट मैच में टीम के साथ मैदान पर खेल रहे थे और उस मैच में टीम इंडिया को मात्र 3 दिन में ही ऑस्ट्रेलिया के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा. जिसके बाद कोहली भी टीम में बाकि के तीन मैच नहीं खेलने वाले थे. ऐसे में टीम के उपर सीरीज हारने का दबाव था.

विराट कोहली ने पितृत्व अवकाश लेकर भारत आ गए थे. जिसके बाद टीम की कमान अजिंक्या रहाने के पास गई. कोहली के भारत आने के बाद रहाने को टीम का कप्तान बनाया गया. कुछ क्रिकेट एनालिस्ट का मानना है की रहाने की संयम से भरी कप्तानी के कारण ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ जीत हासिल की.

लेकिन जब हराने से यह सवाल किया गया की भारत का इस सीरीज में जीत का असली कारण या असली सच क्या है तो रहाने ने इस जीत का पूरा श्रय टीम के खिलाडियों को और मेनेजमेंट को दिया हैं. मैच के बाद रहाने का इंटरव्यू हुआ जिसमे रहाने ने भारत का असली कारण बताते हुए कहा की ‘एडिलेड टेस्ट के बाद यह वास्तव में कठिन था, लेकिन यह जज्बे और जूझारूपन दिखाने के बारे में था. हम परिणाम के बारे में बहुत ज्यादा नहीं सोच रहे थे. हम सिर्फ अच्छा क्रिकेट खेलना चाहते थे. इसमें सहायक सदस्यों सहित पूरे दल को इसका श्रेय जाता है’.

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद रहाने का इंग्लैंड दौर पर भी टीम में सलेक्शन हो गया हैं. वो भारत टेस्ट क्रिकेट टीम की उपकप्तानी करने वाले है क्योंकि कप्तान कोहली की टीम में वापसी हो चुकी हैं.

यह भी पढ़ें :-

हिंदू संगठनो के विरोध के बाद तांडव वेबसीरीज के डायरेक्टर ने मांगी माफ़ी

Advertisement

By Sachin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *