Black Fungus

कोरोना (Corona) से ठीक होने वाले मरीजों में सामने आ रहे म्यूकर माइकोसिस यानि Black Fungus को बुधवार को राजस्थान में महामारी घोषित कर दिया है.

भारत में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य राजस्थान में Black Fungus को महामारी घोषित कर दिया है, बता दें की यह रोग Covid-19 से ठीक होने वाले मरीजों में भी पाया जाने लगा है. राज्य में अब तक कुल 8 लाख 79 हजार 664 कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं और इनमें से ही 7 हजार 8 लोग मौत को गले लगा चुके हैं. जबकि पिछले 14 बात करें तो इन दिनों में 2 लाख 11 हजार 443 नय मामले सामने आए हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजस्थान के चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग ने इस बारे में अधिसूचना जारी की है की राज्य में अब Black Fungus रोग महामारी बन चूका है. प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा अखिल अरोरा की इस अधिसूचना की माने तो कोरोना के प्रभाव के कारण म्यूकर माइकोसिस (Mucormycosis) के मरीजों की संख्या में हो रही लगातार बढ़ोतरी, ब्लैक फंगस के कोरोना वायरस संक्रमण के दुष्प्रभाव के रूप में सामने आने व Covid-19 और Black Fungus का एकीकृत व समन्वित उपचार किए जाने को लेकर यह फैसला किया गया है.

जानकारियों के हवाले से कहा जा रहा है की राज्य के मुख्य मंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gahlot) ने थोड़े समय पहले बताया की राजस्थान सहित देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हो चुके मरीजों में म्यूकर माइकोसिस (Black Fungus) बीमारी के मामले सामने आने को चिंता जताई थी. बता दें की राजस्थान महामारी अधिनियम 2020 की धारा 3 की सहपठित धारा 4 के तहत म्यूकर माइकोसिस (ब्लैक फंगस) को संपूर्ण राज्य में महामारी व अधिसूचनीय रोग अधिसूचित किया गया है.

इसे भी जरुर ही पढिए:-

बड़ी ख़बर : राजस्थान में भी लगा लॉकडाउन,CM गहलोत ने दिए सख्त निर्देश

By Sachin

One thought on “Black Fungus को इस राज्य में महामारी घोषित किया, अधिसूचना जारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *