Blind Box

चीन (China) में आज भी कुछ जगहों पर बेजुबान जानवरों (Animals) की सप्लाई के लिए ‘Blind Box’ का इस्तेमाल किया जाता हैं. इस रहस्यमयी Box के जरिए हजारों जानवरों (Animals) को चीन (China) में मौत के हवाले किया जाता हैं.

Blind Box

चीन (China) में जानवरों को कितनी यातना सहनी पड़ती यह हम इस बात से अनुमान लगा सकते की चीन (China) में आज भी बेजुबान जानवरों (Animals) की सप्लाई के लिए ‘Blind Box’ का प्रयोग होता हैं. आपको बता दें की ‘Blind Box’ एक प्रकार का बक्सा ही होता हैं. जिसमे जानवरों (Animals) को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जाता हैं. लेकिन चीन (China) में इस बक्से का प्रयोग लाचार और बेजुबान जानवरों (Animals) की हत्या करने के लिए किया जाता हैं और गोर करने वाली बात यह है की चीन (China) की कम्युनिस्ट सरकार इस तरह हो रही जानवरों (Animals) की हत्या पर कोई कार्यवाई भी नहीं कर रही हैं. इससे उनकी जानवरों (Animals) के प्रति दरिद्रता साफ़ नजर आती हैं.

ऑक्सीजन की कमी पर दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ खड़ी हुई केंद्र सरकार

दुनिया को कोरोना (Corona virus) महामारी में धकेलने वाला चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. अब चीन में एक नया ट्रेंड चल निकला है, जो बेजुबानों की मौत की वजह बन रहा है और उस ट्रेंड का नाम है ब्लाइंड बॉक्स (blind box) ट्रेंड. सोशल मीडिया पर जब इस बॉक्स का वीडियो वायरल (Video Viral) तब से सोशल मीडिया पर इस ट्रेंड के विरोध में लोग खुल कर बोल रहे हैं.

दरअसल हुआ यूं की सोमवार को पश्चिमी चीन के चेंग्दू नामक स्थान में चेंग्दू आईझीजिया (Aizhijia) एनिमल रेस्क्यू सेंटर ने ZTO नामक कूरियर कंपनी के एक बोक्स से 160 छोटे बिल्लियों और कुत्तों को रेस्क्यू किया. सभी जानवर 3 महीने से कम उम्र के थे और उनमें से 4 मरे हुए थे. इसके अलावा कई जानवर विषाणुओं से संक्रमित थे. इनके रेस्क्यू का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. जिसमें एक blind box में 160 छोटे जानवरों को भर कर एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा रहा था. उन्ही 160 जानवरों मेसे 4 ने इतने कम जगह पर ज्यादा जानवर होने के कारण अपना दम तोड़ दिया और कुछ रिपोर्ट्स में तो यह भी बताया जा रहा है की इन जानवरों में कुछ जानवरों को विशेष प्रकार के केमिकल से संक्रमित किया हुआ था. सोशल मीडिया पर रयूटरस ने इस घटना के वीडियो को पोस्ट किया जो अब वायरल हो रहा हैं.

Video Viral: हिंदुओं कलमा पढ़ मुसलमान हो जाओ, मौलवी ने नरसिंहानंद के खिलाफ़ उगला जहर

आपको बता दें की इस वीडियो के वायरल होने के बाद में कुरियर कम्पनी ने अपनी इस घिनोनी हरकत पर माफ़ी मांगी हैं. लेकिन चीन की कम्युनिस्ट सरकार की तरफ़ से चीन में हो रहे जानवरों पर ऐसे अत्याचार के उपर कोई बयान नहीं आया. इस मुद्दे पर कुछ ना बोल कर चीन की सरकार यह चीख-चीख कर बोल रही है की हम जानवरों के प्रति कितने कुरुर हैं.

यह भी पढिए:-

Video Viral: मेरी बहु क्रिकेटर इरफ़ान पठान के साथ सोती है –सैयत इब्राहिम

By Sachin

One thought on “China: चीन में बेजुबान जानवरों की मौत की वजह बना ‘Blind Box’”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *