कोविड वैक्सीन
Advertisement

कोविड वैक्सीन को लेकर बढ़ते कोरोना के बाद कई सवाल खड़े हो चुके हैं. ऐसे में कुछ एक्सपर्ट्स मानना है की कोरोना के टिके के साथ अपने खाने-पीने पर सही परहेज़ का होना भी जरूरी हैं. ऐसे में आइए जानते है कोविड वैक्सीन के लगने से पहले और बाद में अपने खाने पीने पर क्या कुछ परहेज़ रखें.

कोविड वैक्सीन

कोरोना के टिके देश भर में लगने शुरू हो चुके हैं. जहां इन टीकों से बहुत से कोरोना मरीजों का ईलाज हुआ वहीं कुछ केस में इन टीकों के साईड इफेक्ट भी देखने को मिले. जिसके बाद लोग यह मान रहे है की कोविड वैक्सीन बेअसर है लेकिन एक्सपर्ट्स की इस मामले में कुछ और ही राय हैं. उनका यह मानना है की कोविड वैक्सीन के साथ-साथ मरीज को उचित परहेज़ भी रखना होगा.

Advertisement

कोरोना वैक्सीनेशन के समय रखें इन सब चीजों पर परहेज़

इंटरनेट पर प्रसारित एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना से बचने के लिए कोविड वैक्सीन लगने से पहले और बाद में अपने खाने पीने में इन सब चीजों का ध्यान अवश्य रखें.

  1. अधिक मात्र में पानी पीएं:- कोरोना मरीज को अपने शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के लिए खूब पानी चहिए. साथ ही साथ उसे सूप और जूस पीते रहना होगा.
  2. जंकफूड छोड़कर फलों का सेवन करें:– अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर का हाइड्रेट रहना बेहद ज़रूरी हैं. यह जरूरी उस वक्त ज्यादा हो जाता है जब आप आप कोविड की वैक्सीन लगवा रहे हों, इस समय अन्तराल में ऐसे फल खाएं जिनमें पानी की मात्र जयादा हो. यानि की रसदार फलों का सेवन करें, जिनमें संतरा और अंगूर जैसे फलों का नाम सबसे पहले आता हैं. इस तरह के फल खाने से कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद मरीज गंभीर साइड-इफेक्ट्स से बचेंगे और बेहतर महसूस करेंगे.
  3. फाइबर युक्त आहार से परहेज़ ना करें:– आपको कोरोना को हराना है तो अपने खाने में फाइबर युक्त आहार को भी शामिल कर लीजिए. आपको बता दें की फाइबर गेहूं के आटे, हरी पत्तेदार सब्जियों, सेब, पपीता, अंगूर, खीरा, टमाटर, प्याज, छिलके वाली दालों, सलाद, शकरकंद, ईसबगोल की भूसी, दलिया, बेसन और सूजी जैसी खाने की चीजों में ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं.

अगर आप कोविड वैक्सीन को लगवाने वाले है या फिर हाल ही में लगवाई है तो फिर कोरोना वैक्सीनेशन से पहले और बाद दी गई डाईट को फॉलो जरुर करना चाहिए.

यह जरुर पढ़ें:-

योगी आदित्यनाथ पर फेक न्यूज़ गैंग की खुली पोल, कोरोना को लेकर भी सारे दावे हुए गलत

Advertisement

By Sachin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *