चक्रवाती

चक्रवाती तूफान ताऊ-ते भारत में भयंकर तबाही मचाने के लिए कमर कस चूका हैं. इसका पहला शिकार भारत के उद्योगिक राजधानी मुंबई होने वाली हैं. मुंबई में इसने प्रवेश करते ही तबाही मचाना शुरू कर दि हैं. आइए जानते है ताऊ-ते के कारण कहां और कितना नुकसान हुआ.

चक्रवाती

चक्रवाती तूफान ताऊ-ते ने भारत में मुंबई के रास्ते से प्रवेश किया हैं. इसकी गति बहुत ही तीव्र हैं. इसने भारत के महाराष्ट्र राज्य की राजधानी मुंबई में प्रवेश करते ही 2 लोगों की जान ले ली. जी हां चक्रवाती तूफान ताऊ-ते के कारण मुंबई में दो लोगों की मौत हो गई हैं. इन दो मौतों के अलावा भी मुंबई में इस तूफान ने बहुत तबाही मचाई. ताऊ-ते तूफान ने कई पेड़ों को नुकसान पहुंचाया और कुछ घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया. तूफान ने सड़क पर ट्रैफिक बाधित कर दिया.

DRDO की दवा 2 DG हुई लॉन्च, Corona से लड़ेगा नया शस्त्र

भारतीय नौसेना को भी किया प्रभावित

अरब सागर में उठे इस तूफान ने भारतीय नौसेना को भी प्रभावित किया हैं. भारतीय नौसेना ने अपने करीब 273 कर्मचारियों को इतने भयंकर तूफान के बीच मुंबई से 175 किलोमीटर दूर एक नांव में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने भेजा हैं.

कोरोना वायरस को धुल चटाएगी DRDO की ये दवाई, जानिए कैसे लेनी है इसकी खुराक

मौसम विभाग अधिकारी ने दी ये चेतावनी

मौसम विभाग के अधिकारी ने मुंबई में तेज बारिश की चेतावनी दी हैं. मौसम विभाग अधिकारी का कहना है की ‘इस तूफान से तेज हवाओं लगभग 120 किलोमीटर की रफ़्तार से बढ़ने का अपग्रेड किया. बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान का प्रभाव रविवार-सोमवार की रात से ही महसूस किया गया कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई. कुछ स्थानों पर बिजली और गरज के साथ, तेज हवाएं चलीं, जिसके बाद सिंधुदुर्ग से उत्तर की ओर घूम गया था और रत्नागिरी रायगढ़-मुंबई की ओर से गुजरात तट के रास्ते से प्रवेश करेगा’.

यह भी पढ़ें :-

ईद के मौके पर असम में किया गया तिरंगे का अपमान, 6 आरोपी गिरफ्तार

By Sachin

One thought on “चक्रवाती तूफान ताऊ-ते ने मसल दिया मुंबई को, जानिए कहां और कितना हुआ नुकसान”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *