इंडिया टुडे
Advertisement

भारतीय पत्रिका इंडिया टुडे ने 6 अप्रैल को कुंभ मेले को लेकर फेक न्यूज़ प्रकाशित करी, जिसके बाद केंद्र सरकार ने ट्विट के जरिए उसे गलत बताया.

इंडिया टुडे ने फैलाई फेक न्यूज़

भारत की जाने माने वाली मशहूर पत्रिका इंडिया टुडे ने हाल ही में एक फेक न्यूज़ प्रकाशित कर दी, ये खबर इस एजेंसी ने 6 अप्रैल को पब्लिश की थी. बता दें इस रिपोर्ट्स की हैडिंग में उन्होंने लिखा की “कुम्भ मेला सुपर स्प्रेडर बन रहा है, आशा है कि सभी स्टैन्डर्ड ऑपरेशन प्रोसीजर फॉलो किए जा रहे हैं : केंद्र”.

इंडिया टुडे

Advertisement

इस हैडलाइन से यही समझा जा रहा है की केंद्र यह मान चूका है की कुंभ मेला कोरोना का सुपर स्पेंडर बन चूका है. केंद्र सरकार ने इसे गलत करार दिया, जिसके बाद इसमें सुधार करते हुए इंडिया टुडे ने इसकी हैडिंग में परिवर्तन कर दिया बल्कि इसका URL अभी तक नहीं बदला गया. बता दें की बिना किसी स्पष्टीकरण के हैडिंग को बदला गया है.

सरकार ने इंडिया टुडे की रिपोर्ट गलत बताई

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इंडिया टुडे की इस खबर के प्रकाशित होने के बाद केंद्र सरकार ने इसे करार जवाब देते हुए इस न्यूज़ को गलत ठहराया. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक ट्विट करके रिपोर्ट को ‘गलत और फेक’ बताया. उन्होंने इस ट्विट में उस फेक खबर की हैडिंग वाली फोटो भी शेयर की हैं, जिसमें केंद्र का नाम इस्तमाल करके गलत न्यूज़ को प्रकाशित किया गया था.

दरअसल इंडिया टुडे ने केंद्र सरकार के बयान को तोड़ – मरोड़कर अपनी खबर में प्रकाशित किया था. इन्होंने अपनी खबर 6 अप्रैल केन्द्रीय मंत्रियों की एक प्रेस कोंफ्रेंस पर छापी थी, मगर बयानों में फेर बदल करके. प्रेस कोंफ्रेंस के अंत में एक पत्रकार में कुंभ मेले को लेकर सवाल किया था.

जिसका जवाब देते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि “साढ़े तीन से चार महीने तक चलने वाले महा कुम्भ की अवधि घटाकर एक महीने कर ही दी गई है ऐसे में किसी नैरेटिव के चलते तथ्यों को अनदेखा नहीं करना चाहिए. जहाँ तक रही मेला के कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट बनने की बात तो केंद्र सरकार ने महीने भर पहले ही मेला उत्सव के लिए स्टैन्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) बना दिया था”.

इसे भी जरुर पढ़ें:-

अयोध्या में राम मंदिर को 54 अरब से भी अधिक और मस्जिद को सिर्फ 20 लाख

Advertisement

By Sachin

One thought on “इंडिया टुडे को सरकार का करारा जवाब, फैलाई थी हरिद्वार कुंभ मेला पर फेक न्यूज़”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *