Lancet

शनिवार 8 मई को मेडिकल क्षेत्र के जर्नल लांसेट ने एक लेख प्रकाशित किया, जिसमें Lancet ने कोरोना के बढ़ते मामलों का पूरा ठीकरा PM मोदी पर फोड़ दिया.

दुनिया के साथ साथ भारत में भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी आ चुकी हैं. देश भर में अब तक 2 करोड़ 22 लाख 96 हजार 81 मामले दर्ज किए गए हैं, इनमें से 2 लाख 42 हजार 347 लोगों की कोरोना संक्रमण से मारे जा चुके हैं. वहीं यदि पिछले 14 दिनों की बात करें तो इन दिनों में 53 लाख 35 हजार 909 मरीज नय मिले हैं और अब तक कुल 16 करोड़ 74 लाख 93 हजार से भी अधिक वैक्सीन लगी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Lancet ने भारत में फैले कोरोना के प्रकोप का ठीकरा PM मोदी पर फोड़ दिया है, इसके लिए लांसेट ने एक लेख भी जारी किया है. इस लेख में Lancet ने भारतीय सरकार से मांग करी की सरकार कोरोना वायरस से संबंधित सभी आँकड़े सत्यता के साथ प्रकाशित करें और संक्रमण को रोकने के लिए सम्पूर्ण लॉकडाउन जैसे उपायों पर विचार करे. बता दें की इस लेख में प्रकाशित आंकड़े की पुष्टि समष्ट नहीं है.

Lancet ने अपने प्रकाशित लेख को पत्रकार अनु भूयन के लेख को भी आधार मानते हुए लिखा. बता दें की अनु भूयन के लेख में भी प्रधानमंत्री मोदी द्वारा की गई रैलियों का जिक्र था लेकिन बाकी रैली करने वालों का कोई वर्णन नहीं था, हालाँकि भूयन के लेख में स्पष्ट तौर पर प्रधानमंत्री मोदी या केंद्र सरकार को भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के लिए दोषी नहीं ठहराया गया.

लांसेट ने अपने लेख में इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ मैट्रिक्स एण्ड इवैल्यूएशन यानि IHME आंकड़ों का हवाला दिया जो वास्तविकता में पूरी तरह से गलत है. बता दें की IHME के आंकड़ों के अनुसार अब तक देश में 7 लाख 34 हजार लोगों की कोरोना के कारण मौत हो गई है, लेकिन वास्तविकता में तो लगभग 2 लाख 42 हजार 347 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई हैं.

इसे भी जरुर ही पढिए:-

मोदी को बदनाम करने के लिए फेक न्यूज़ फ़ैलाने की लिस्ट में जुड़ा नया नाम

By Sachin

One thought on “Lancet ने कोरोना के बढ़ते मामलों का ठीकरा PM मोदी पर फोड़ा”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *