नेशनल फिल्म अवार्ड्स 2019
Advertisement

नेशनल फिल्म अवार्ड्स 2019 की घोषणा आज कर दी गई हैं. यह अवार्ड्स पहले मई 2020 में होने वाले थे, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इन्हें इस साल करना पड़ा.

नेशनल फिल्म अवार्ड्स 2019

देश में आज 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा की गई हैं. आज कुल 10 अवार्ड्स की घोषणा की गई हैं. जिनमें सभी बड़े अवार्ड शामिल हैं. इस अवार्ड्स को हम नेशनल फिल्म अवार्ड्स 2019 की जगह नेशनल फिल्म अवार्ड्स 2021 कहें तो भी कुछ गलत नहीं होगा. चूंकि ये अवार्ड्स 2020 में होने वाले थे, कोरोना ने पिछले पुरे साल के सभी प्रोग्राम खराब कर दिए. जिनमें ये अवार्ड्स भी थे. 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में 1 जनवरी 2019 से लेकर 31 दिसम्बर 2019 तक की फिल्मों को ही शामिल किया गया हैं. आपको बता दें की पिछले साल सुसाइड करने वाले अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को तो कोई अवार्ड नहीं मिला लेकिन उनकी एक फिल्म को नेशनल पुरस्कार मिल गया.

Advertisement

इन कलाकारों और फिल्मों को मिला नेशनल अवार्ड्स 2019

  1. सबसे पहले बात करते है ‘बेस्ट हिंदी फिल्म ऑफ़ दी इयर 2019’ की. यह अवार्ड सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म ‘छिछोरे’ को मिला. ‘छिछोरे’ फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हित गई थी. इस फिल्म को क्रिटिक्स ने भी बहुत अच्छा बताया था. यह फिल्म 6 सितम्बर 2019 को रिलीज हुई थी.
  2. नेशनल फिल्म अवार्ड्स 2019 की बेस्ट फिचर फिल्म का अवार्ड मलयालम फिल्म ‘मारक्कर अरबिकादालिंते सिम्हम’ को मिला हैं.
  3. इस बार बेस्ट एक्ट्रेस का ख़िताब बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत के नाम गया. कंगना को यह अवार्ड उनकी दो फिल्मों में किए गए अभिनय को देखते हुए दिया गया. कंगना को उनकी फिल्म मणिकर्णिका और पंगा में किए बहतरीन अभिनय के कारण पुरस्करित किया गया.
  4. बेस्ट एक्टर का अवार्ड इस बार दो अभिनेताओं को एक साथ दिया गया हैं. पहले बॉलीवुड अभिनेता भोंसले फिल्म के लिए मनोज बाजपेयी को दिया गया और दूसरा अवार्ड साउथ सुपरस्टार धनुष को तमिल फिल्म असुरन के लिए दिया गया हैं.
  5. बेस्ट प्ले बेक सिंगर का अवार्ड बी पराक (B Praak) को उनके द्वारा गाय गए गाने ‘तेरी मिट्टी’ के लिए दिया गया हैं.
  6. बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्ट्रेस का अवार्ड अभनेत्री पल्लवी जोशी को उनकी फिल्म ‘द ताशकंद फाइल्स’ के लिए दिया गया हैं. यह फिल्म 12 अप्रेल 2019 को रिलीज हुई थी.
  7. बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड संजय पूरण सिंह चौहान को उनकी फिल्म ‘बहत्तर हूरें’ के लिए दिया गया.
  8. स्पेशल मेंशन का अवार्ड बिरयानी, जोनाकी पोरुआ, लता भगवान कारे, पिकासो को मिला हैं.
  9. बेस्ट स्क्रीन प्ले का अवार्ड विवेक रंजन अग्निहोत्री को जाता हैं. यह अवार्ड उनको फिल्म ‘द ताशकंद फाइल्स’ के स्क्रीन प्ले के लिए मिला हैं. ऐसे में आज की गई 10 अवार्ड्स की घोषणा में 2 अवार्ड एकेली फिल्म ‘द ताशकंद फाइल्स’ को मिला हैं.
  10. आज के दिन का आखरी अवार्ड जाता है फिल्म ‘कस्तुरी’ को. जो की बेस्ट चिल्ड्रन फिल्म का अवार्ड हैं.

बाकी बचे हुए अवार्ड्स की घोषणा आने वाले दिनों में की जाएगी.

यह भी पढ़ें :-

मौनी रॉय ने कहा “श्रीमद्भागवत गीता स्कूलों में पढ़ानी चाहिए”, अद्भुत रहस्य भी बताए

Advertisement

By Sachin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *