सउदी अरब
Advertisement

एक इस्लामी राष्ट्र होने के बावजूद भी सउदी अरब में रामायण और महाभारत का पाठ पढ़ाया जाता है, बता दें ‘विजन 2030’ के कारण ऐसा संभव हुआ है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सउदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा घोषित विजन – 2030 की घोषणा कर दी है, इसके अंतर्गत देश में कई सारे परिवर्तन आने वाले हैं. प्रिंस के अनुसार इससे देश में बड़े आर्थिक बदलाव होंगे. बता दें की 1932 में सउदी के निर्माण के बाद देश के पाठ्यक्रम में यह सबसे बड़ा बदलाव साबित होने वाला है.

सउदी अरब

Advertisement

सउदी अरब में लॉन्च हुआ ‘विजन 2030’

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने देश में ‘विजन 2030’ को लॉन्च कर दिया, जिसके अंतर्गत वहाँ सांस्कृतिक पाठ्यक्रमों के तहत विद्यार्थियों को दूसरे देशों के इतिहास और संस्कृति को भी पढ़ाया जा रहा है. प्रसाशन का मानना है की दुनिया भर के देशों में विकास और समृद्धि के लिए संवाद सबसे अहम कड़ी है.

बता दें की सऊदी अरब की शिक्षा पाठ्यक्रम के परिचय में कहा गया है कि ‘सऊदी अरब शिक्षित और कुशल कार्यबल का निर्माण करके वैश्विक अर्थव्यवस्था की प्रतिस्पर्धा में शामिल होगा, अलग-अलग देशों और लोगों के बीच सांस्कृतिक संवादों का आदान-प्रदान वैश्विक शांति और मानव कल्याण में सहायक है, इसलिए विदेशी भाषाओं में मुख्यतया अंग्रेजी को सीखना आवश्यक है.

सऊदी अरब में शुरू हुआ रामायणं और महाभारत का पाठ

‘विजन 2030’ के लागु होने के बाद सउदी अरब में भी रामायण और महाभारत को भी पाठ्यक्रमों के तौर पर सम्मलित किया गया है, जिससे देश वैश्विक विकास की प्रतिस्पर्धा में सऊदी खुद को खड़ा रख सके, सऊदी के ‘विजन-2030’ के मुताबिक, अंग्रेजी भाषा को जरूरी भाषा के तौर पर शामिल किया जाएगा क्योंकि यह संचार का अच्छा माध्यम माना गया है.

भारत को इस्लामी मुल्क बनाना चाहते हैं सभी मुसलमान, अब हिंदू राष्ट्र घोषित करो –पीसी

नऊफ-अल-मारवई ट्विटर यूजर ने एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा की “सऊदी अरब का नया विजन – 2030 और पाठ्यक्रम सबको साथ लेकर चलने वाला, उदारवादी और सहिष्णु भविष्य बनाने में मदद करेगा, सामाजिक अध्ययन की पुस्तक में आज मेरे बेटे की स्कूल परीक्षा के स्क्रीनशॉट में हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, रामायण, कर्म, महाभारत और धर्म की अवधारणाएँ और इतिहास शामिल हैं, मुझे उसकी पढ़ाई में मदद करने में मजा आया”.

इसे भी जरुर ही पढिए:-

दत्तात्रेय होसबाले ने कहा ‘1989-90 कश्मीरी हिंदुओं का सातवां विस्थापन था और यह
Advertisement

By Sachin

2 thoughts on “सउदी अरब में पढ़ाई जा रही है रामायणं और महाभारत, जानिए पूरी रिपोर्ट”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *