Advertisement

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने 5 अप्रैल 2021 को ‘बिहार बोर्ड मैट्रिक 2021’ के परिणामों की घोषणा की, इसमें तीन छात्रों ने एक साथ टॉप कर लिया है.

भारत में शिक्षा की दृष्टि से प्रथम माने जाने वाले बिहार के छात्रों ने एक बार फिर कमाल कर दिया है, 10वीं में इस बार कुल 78.17 प्रतिशत छात्र उतीर्ण हुए हैं. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने ट्विट करके यह जानकारी सबके साथ साझा करी.

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट

Advertisement

उन्होंने अपने ट्विट में सभी छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए लिखा की “BSEB द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी किया, परीक्षा में सफल हुए सभी परीक्षार्थियों को बहुत बधाई देता हूं एवं आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं”.

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2021

विजय कुमार चौधरी द्वारा जारी रिजल्ट को बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2021 को ऑफिशियल वेबसाइट पर देखा जा सकता हैं, यह रिजल्ट आप ‘onlinebseb.in’ व ‘biharboardonline.bihar.gov.in’ और ‘biharboardonline.com’ व ‘biharboard.online.in’ देख सकते हैं.

बता दें की इस वर्ष बिहार बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा 2021 में कुल 16.8 लाख छात्रों ने भाग लिया. इनमें से  8 लाख 46 हजार 663 लड़के और 8 लाख 37 हजार 803 लड़कियां भी शामिल रही. ये परीक्षाएं 17 से 24 फरवरी 2021 के दौरान करवाई गई थीं.

तीन छात्रों ने एक साथ किया टॉप

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस वर्ष के परिणामों में बेशक पिछले वर्ष की तुलना में कम विद्यार्थि ही उतीर्ण रह पाए, मगर इस वर्ष मेरिट की बात करें तो पिछले वर्ष की तुलना में दोगुने से भी ज्यादा छात्र अव्वल आए हैं. बता दें की पिछले वर्ष टॉप 10 की सूचि में कुल 41 छात्र थे, परन्तु उसकी तुलना में इस वर्ष टॉप 10 की सूचि दोगुने से भी ज्यादा कुल 101 छात्रों ने स्थान प्राप्त किया है.

वर्ष 2021 के रिजल्ट में सबसे अधिक हेरान करने वाली बात यह है की इस बार 3 छात्रों ने एक साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया है. पूजा कुमारी ने बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड यानि BSEB में पहला स्थान लिया और इसी स्थान पर रोहतास के संदीप कुमार और शुभ दर्शनी भी हैं. इन तीनों अंक एक बराबर 484 ही आए, इसी के साथ 96.8 प्रतिशत के साथ तीनों ने एक साथ टॉप किया.

इसे भी पढ़ें:-

मोदी सरकार की अमेजन प्राइम पर स्ट्राइक, आचार संहिता का करना पड़ेगा पालन

Advertisement

By Sachin

One thought on “बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट में तीन छात्रों ने एक साथ टॉप किया, पढिए पूरी रिपोर्ट”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *