ट्रैक्टर परेड
Advertisement

ट्रैक्टर परेड को दिल्ली पुलिस ने इजाजत दे दी है, लेकिन इसके लिए दिल्ली पुलिस ने 37 अलग-अलग शर्तें रखी हैं.

ट्रैक्टर परेड

26 जनवरी के दिन आप लोगों ने दिल्ली में बहुत सारी प्रेड्स देखी होंगी लेकिन इस बार गणतन्त्र दिवस पर किसानों द्वारा एक ख़ास तरह की परेड होने वाली हैं. जी हाँ… यह ख़ास इसलिए है की दिल्ली परेड में इस बार ट्रैक्टर शामिल होने वाले हैं. ट्रैक्टर रैली को लेकर किसान पिछले कुछ दिनों से दिल्ली पुलिस से इजाजत मांग रहे थे. जिसकी अनुमति आखिरकार आज उन्हें मिल ही गई.

Advertisement

ट्रैक्टर रैली को दिल्ली परेड में हिस्सा लेने का मोका मिलने की ख़ुशी के साथ-साथ किसानों के लिए एक बड़ी चुनोती भी सामने आई हैं. क्योंकि ट्रैक्टर रैली को दिल्ली पुलिस ने 37 शर्तो के साथ अनुमति दी हैं. जिसे किसानों ने स्वीकार किया हैं. आपको बता दें की यह ट्रैक्टर रैली में सरकार का कोई योगदान नहीं होगा यह पूरी तरह से किसानों की तरफ़ से होने वाली हैं. शायद यही वजह हो सकती है की इस पर इतनी शर्तें लागु की गई हैं. हालांकि दिल्ली पुलिस का कहना है की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन 37 शर्तों का प्रस्ताव किसानों के समक्ष रखा गया था जिन्हें किसानों ने स्वीकार किया हैं.

ट्रैक्टर रैली की छोटी-बड़ी शर्तें

ट्रैक्टर रैली को 37 शर्तें के साथ परेड में शामिल होने की अनुमति मिली है जिनमें महत्वपूर्ण शर्तें में एक है की इस ट्रैक्टर रैली या परेड में हथियारों का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए. किसी भी ट्रैक्टर पर या ट्रैक्टर चालक के पास हथियार नहीं होने चाहिए. परेड में 5000 से ज्यादा ट्रैक्टर को अनुमति नहीं हैं. साथ ही सभा आयोजित नहीं कर सकते और आपत्तिजनक पोस्टर या झंडे नहीं दिखा सकते आदि. ऐसी छोटी-बड़ी शर्तों को मिलाकर तकरीबन 37 शर्तों के साथ ट्रैक्टर परेड को अनुमति मिली हैं.

आपको बताते चलें की इस परेड की सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं. राजपथ पर लोगों की जांच करने वाले कर्मी पीपीई किट पहने होंगे तथा मास्क एवं फेस शील्ड लगाए हुए होंगे. ट्रैक्टर रैली 8 किलोमीटर तक की होगी जिसमें पुरे 8 किलोमीटर तक इन ट्रैक्टरों पर नजर रखने के लिए ऊंची इमारतों पर शार्प शूटरों और स्नाइपरों को तैनात किया जाएगा. गणतन्त्र दिवस के दिन पुरे दिल्ली शहर और आस-पास के इलाकों में पांच स्तरीय सुरक्षा कवर तैनात किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें :-

इस दिन रिलीज होगी ‘RRR’, जबर्दस्त पोस्टर के साथ सामने आई जानकारी

Advertisement

By Sachin

One thought on “ट्रैक्टर परेड को 37 शर्तों के साथ दिल्ली पुलिस ने दी अनुमति”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *