कोरोना वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन कब तेयार होगी इस की चर्चा पूरे देश में जोर पकड़े हुए है, किन्तु अब कोरोना वैक्सीन का इन्तजार अब समाप्त होने वाला है क्योंकि भारत में बनने जा रही तीनों वैक्सीन का दूसरा चरण सफ़ल हो गया है अब वे अंतिम चरण के परिक्षण के लिए तैयार हैं.

कोरोना महामारी के बिच जिस तरह दुनिया सभी देशों को वैक्सीन का इन्तजार हो रहा है वैसे ही भारतवासियों को भी है, लेकिन अब जल्द ही भारत में खुद की स्वदेशी वैक्सीन तैयार होने जा जा रही है.

कोरोना वैक्सीन

PM मोदी कल देखेंगे ग्राउंड रिपोर्ट

कोरोना वैक्सीन बनाने की रेस में तीन वैक्सीन का नाम सबसे आगे हैं जो अपने परिक्षण में दो स्टेज सफलतापूर्वक पार कर लिए है, अब वे सभी तीसरे परिक्षण के लिए तैयार है. इन्हीं की तैयारीयों का जाएजा लेने खुद PM मोदी कल पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट में ग्राउंड रिपोर्ट देखने जाने वाले हैं.

भारत में ही विकसित होने जा रही तीनों कोरोना की वैक्सीन जिस तरह अपने दोनों परिक्षण में सफल हुई हैं, वैसे ही तीसरे में सफल होने की आशंका जताई जा रही है और जल्द ही देश भर में वैक्सीन को लौंच भी कि जाएगी.

ये हैं तीनों कोरोना वैक्सीन

इस सूचि में सबसे पहला नाम ‘कोविशील्ड’ आता है. सिरम इंस्टीट्यूट,  ऑक्सफोर्ड व  एस्ट्राजेनेका  द्वारा भारत के कुल 17 सेंटर में कोविशील्ड  वैक्सीन पर परिक्षण चल रहा है और ये अब अपने आखरी परिक्षण तक पहुंच चुकी है.

‘को-वैक्सीन’ ये वैक्सीन पूर्ण रूप से स्वदेशी वैक्सीन है, ये भी परिक्षण के तीसरे चरण में पहुंची हुई है. भारत बायोटेक , आईसीएमआर व  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी द्वारा 21 सेंटर में इस वैक्सीन का परिक्षण जारी है.

तीसरी वैक्सीन का नाम ‘जायकोव- डी’ है, ये वैक्सीन अपने ट्रायल के दो चरण समाप्त कर चुकी हैं और दिसम्बर में अहमदाबाद स्थित जायडस कैडिला में इसका तीसरा ट्रायल शुरू करने वाली हैं.

ये भी पढ़े

किसानों के लिए खुले दिल्ली के द्वार, क्रषि मंत्रालय बातचीत के लिए तैयार
2 thoughts on “कोरोना वैक्सीन:- भारत में बन रही तीनों वैक्सीन के अंतिम परिक्षण का जाएजा लेने पहुंचेंगे PM मोदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: