कोरोना महामारी का कहर लगभग पिछले एक वर्ष से जारी है, देश और दुनिया भर के सभी लोगों को जल्द से जल्द कोरोना की एक पूर्ण इलाज का इंतजार है.

कोरोना

अब इस महामारी के इलाज की प्रतीक्षा कर रहे लोगों के लिए एक ओर अच्छी खबर सामने आई है, संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के न्यूयार्क से आई इस खबर में बताया जा रहा है की अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कोरोना महामारी की दवाई खोज निकाली है.

अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावा है की उनके द्वारा खोजी गई इस दवाई से इस महामारी से मुक्ति पाई जा सकती है. वैज्ञानिकों ने जानकारी देते हुए बताया की इस दवाई का नाम मोल्नुपिरावीर है और मोल्नुपिरावीर से 24 घंटों में ही कोरोना मरीज को संक्रमण से मुक्त कर देगी.

वैज्ञानिकों का दावा है की मोल्नुपिरावीर एक एंटी वायरल ड्रग कोरोना महामारी को पूरी तरह समाप्त कर देता है. इस ड्रग का नाम MK-4482/EIDD-2801 है किन्तु इसे सरल भाषा में समझे तो मोल्नुपिराविर कहते हैं.

24 घंटों के भीतर होगा इलाज

अमेरिका के रिसर्च के सह लेखक जोसफ वाल्फ़ ने बताया की परिक्षण के दौरान संक्रमित पशुओं के साथ जब स्वस्थ पशुओं को हमने रखा तब भी किसी भी पशु को संक्रमण फैला हुआ नहीं देखने को मिला.

यदि सब कुछ इसी तरह से ठीक चलता रहा तो हमारी मोल्नुपिराविर दवाई कोरोना से संक्रमित लोगों पर भी प्रयोग की जाएगी और हम दावे के साथ कह सकते हैं की इस दवाई के प्रयोग से महज 24 घंटों में संक्रमित रोगी ठीक हो जाएगा. इसके अलावा उस मरीज को भविष्य में भी कोई बड़ी बीमारी होने की सम्भावना भी कम हो जाएगी.

भारत में भी जल्द आएगी कोरोना वैक्सीन

कोरोना महामारी का इलाज से जूझ रहे भारतीय वैज्ञानिकों ने भी अपनी अपनी वैक्सीन के 2-2 परिक्षण पूर्ण कर लिए हैं और जल्द ही तीसरे और अंतिम चरण के परिक्षण के बाद अगले महीने जनवरी में भारत खुद की स्वदेशी वैक्सीन भी वितरण हेतु पेश कर देगा.

इसे भी पढ़ें:-

अगले महीने तक आ जाएगी भारत में स्वदेशी वैक्सीन

2 thoughts on “कोरोना से 24 घंटों में मुक्ति, अमेरिकी वैज्ञानिकों ने पेश की दवाई”

Leave a Reply

%d bloggers like this: