टीम इंडिया इस समय आस्ट्रेलिया दौरे पर है, इस दोरान टीम इंडिया हमें नई जर्सी में नजर आएंगी. आइए जानते है कैसी है टीम इंडिया की नई जर्सी.

इंडिया फ़िलहाल आस्ट्रेलिया दौर पर है जहां भारतीय क्रिकेट टीम को आस्ट्रेलिया के विरुद्ध 3 वनडे और 3 टी-20 के साथ-साथ 4 टेस्ट मैच खेलने वाली है. जहां टीम इंडिया के खिलाड़ी वनडे और टी-20 में बदली जर्सी के साथ उतरने वाली है.

टीम इंडिया नई जर्सी

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस बदली जर्सी में सबसे पहले नजर आए. शिखर धवन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर नई जर्सी पहने हुए एक फोटो पोस्ट की है. आज शिखर धवन ने अपनी पोस्ट के केप्शन में लिखा की ‘नई जर्सी, नए सीरे से प्रेरणा और जाने के लिए तेयार’.

इंडिया की नई जर्सी के बारे में बात करें तो इसका रंग गहरा नीला है. टीम इंडिया की नई जर्सी को देखकर 90 के दशक की याद आती है. आपको बता दें की टीम इंडिया ने 1992 के 50-50 विश्व कप में जिस जर्सी को पहना था, इस बार टीम इंडिया की जर्सी लगभग उसी जर्सी जेसी ही प्रतीत होती है.

टीम इंडिया की बदली जर्सी के डिजाईन और रंग की बात करें तो इस बार जर्सी का रंग गहरा नीला है और डिजाईन के रूप के कंधों पर कुछ अलग-अलग रंगों की लाइने है. जैसे की ऊपर की लाइन पर्पल रंग की उसके बाद एक हरे रंग की लाइन फिर लाल रंग की एक लाइन और अंत में सफ़ेद रंग की एक लाइन देकर जर्सी को डिजाईन दिया गया है. ऐसा ही डिजाईन 1992 के वर्ल्ड कप के दोरान टीम इंडिया ने जो जर्सी पहनी थी उसी जर्सी का भी था.

1 दिसम्बर से देशभर में खुलेंगे सिनेमाघर, 

आपको बता दें की टीम इंडिया और आस्ट्रेलिया के बीच 27 नवम्बर से 3 मैचों की वनडे सीरिज की शुरुआत होगी. जहां पहले और दुसरे वनडे मैच सिडनी में ही खेले जाएंगे, जो की 27 और 29 नवम्बर को होने वाले है. वहीँ बात करें तीसरे वनडे मैच की तो यह मैच मानुका ओवेल में 1 दिसम्बर के दिन दोनों टीमों के बीच खेला जाएगा.

आस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वनडे मैच खेलने के बाद टीम इंडिया 3 ही टी-20 मेचों की सीरिज खेलेंगी. जिसमे पहला टी-20 मैच मानुका ओवेल में ही खेला जाएगा जहां वनडे सीरिज का आखरी मैच खेला गया था, यह मुकाबला 4 दिसम्बर को दोनों टीमों के बीच होगा. इसके बाद आगे होने वाले दोनों टी-20 मैच सिडनी में ही होंगे. सीरिज का दूसरा टी-20 मैच 6 दिसम्बर और तीसरा टी-20 मैच 8 दिसम्बर को होने वाला है.

टीम इंडिया 3 वनडे और 3 ही टी-20 खेलने के बाद आस्ट्रेलिया से 4 टेस्ट मेचों की सीरिज खेलेगी. जिसका शेड्यूल कुछ इस प्रकार से है. पहला टेस्ट मैच 17 दिसम्बर से 21 दिसम्बर तक ऐडिलेड में  खेला जाएगा, दूसरा टेस्ट 26 से 31 दिसम्बर तक मेलबर्न में होगा, इसके बाद तीसरा टेस्ट मैच 7 जनवरी से 11 जनवरी तक सिडनी में होगा और सीरिज का आखरी टेस्ट मैच 15 से 19 जनवरी को बिर्सबेन में होने वाला है. यह मैच टीम इंडिया के आस्ट्रेलिया दौरे का आखरी मैच होगा.

By Sachin

2 thoughts on “टीम इंडिया को मिली नई जर्सी, आस्ट्रेलिया के खिलाफ बदली जर्सी के साथ मैदान पर उतरेंगे खिलाड़ी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *