बाबा रामदेव

भारतीय योग गुरु स्वामी बाबा रामदेव ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन यानि IMA व फार्मा कंपनियों से एलोपैथी को लेकर सीधे 25 सवाल किए हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार योग गुरु स्वामी बाबा रामदेव ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्विट प्रसारित किया है, जिसमें उन्होंने एक प्रिंटेड पत्र के सहारे एलोपैथी दवाइयों को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और फार्मा कंपनियों से सीधे 25 सवाल किए हैं, स्वामी जी ने ये ट्विट 24 मई 2021, सोमवार को किया है. बता दें की उन्होंने हाइपरटेंशन, टाइप-1 व टाइप-2 डायबिटीज जैसे कई बीमारियों के स्थायी समाधान के बारे में भी सवाल पूछा है.

उनके इस सवालों की सूचि वाले पत्र में एलोपैथी यह भी पूछा गया है की “एलोपैथी को शुरू हुए 200 साल हो गए, जरा बताइए टीबी और चेचक जैसी बीमारियों के स्थायी समाधान ढूँढ लिए गए, लेकिन उसी तरह लिवर संबंधी रोग के उपाय क्यों नहीं ढूँढे जा सके, क्या फार्मा इंडस्ट्री के पास सिरदर्द और माइग्रेन का कोई परमानेंट सोलुशन है? जिससे बार बार सिरदर्द और माइग्रेन ना हो सकें. आँखों का चश्मा उतारने और हीयरिंग एड हट जाने का बेजोड़ इलाज हो तो बताएँ”.

उन्होंने अपने इस सवालों से भरे पत्र में पूछा की “एलोपैथी में बिना साईड इफैक्ट के हिमोग्लोबिन बढ़ाने का तरीका बता दें. आदमी बहुत हिंसक, क्रूर और हैवानियत कर रहा ​है उसको इंसान बनाने वाली एलोपैथी में कोई दवा बताएँ। आदमी के सारे ड्रग्स एडिक्शन, नशा छूट जाए, ऐसी कोई एलोपैथी में दवा बताएँ”. बाबा रामदेव ने पूछा की “पायरिया, माइग्रेन, कोलेस्ट्रॉल ट्राइग्लिसराइड्स, सोरायसिस, पार्किंसन, अनिद्रा, एसिडिटी जैसे तमाम रोगों के नाम गिनाए हैं, जिनके लिए उनका दावा है कि इन रोगों का अभी तक स्थायी इलाज एलोपैथी में नहीं खोजा जा सका है”.

बता दें की हाल ही में बाबा रामदेव का एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें वे एलोपैथी दवाइयों की निंदा करते दिखे, इस पर IMA ने आपत्ति जताई और फिर भारत के केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने स्वामी जी को एक चिठ्ठी लिखी जिसमें उन्होंने लिखा की सम्पूर्ण देशवासियों के लिए कोरोना से युद्धरत डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी देवतुल्य हैं, ऐसे में बाबा रामदेव के आपत्तिजनक बयान ने देश भर की भावनाओं को ठेस पहुँचाई है, उनको अपना बयान वापस लेना चाहिए. गोरतलब है की बाबा रामदेव ने माफ़ी के साथ साथ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने 25 सवाल भी पूछ डाले, जिसके बाद से मामला ओर गरमाता हुआ दिख रहा है.

इसे भी जरुर ही पढिए:-

DRDO की दवा 2 DG हुई लॉन्च, Corona से लड़ेगा नया शस्त्र

By Sachin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *