भारत और ओस्ट्रेलिया के बीच आज से तीन मैचों की T20 श्रंखला का आगाज हुआ है, जिसमे पहले ही मैच में भारत ने ओस्ट्रेलिया को 11 रनों से हराया और इसी जीत से भारत ने अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं.

भारत

ओस्ट्रेलिया के कैनबरा के मनुका ओवल में हुए आज के मुकाबले में कंगारुओं ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया और भारत को पहले बल्लेबाज़ी करने का अवसर दिया.

भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 161 रन बनाए. इसका प्रति उत्तर देने मैदान पर उतरे ओस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने 20 ओवर खेलकर और 7 विकट गवांकर महज 150 रनों पर ही ठहर गए.

इसी के साथ ही ओस्ट्रेलिया और भारत के बीच शुरू हुई श्रंखला के पहले T20 मुकाबले में भारत ने 11 रनों से जीत साथ एक मजबूत शुरुआत की है.

भारत की जीत के ये रह मुख्य कारण

आज के पहले T20 मुकाबले में भारतीय टीम के सभी खिलाडियों का उच्च प्रदर्शन रहा और बल्लेबाज़ी व गेंदबाजी दोनों स्तर में ही कंगारुओं पर भारी पड़े, किन्तु जीत के मुख्य कारण निम्न रहे:-

के एल राहुल का अर्द्धशतक

पहले T20 मुकाबले में के एल राहुल ने अपनी शानदार बल्लेबाज़ी का प्रदर्शन करते हुए महज 37 गेंदें खेलकर ही अपने करियर का 21वां अर्द्धशतक पूर्ण किया.

जडेजा की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी

भारतीय टीम के प्रमुख ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा ने भी आज अपने खूब हाथ खुले थे. जडेजा ने अपनी पारी में लगभग 200 की ओसत से 5 चौके और 1 छक्के सहायता से 23 गेंदों में 44 रनों की ताबड़तोड़ पारी के साथ ही टीम के स्कोर को 161 रनों तक पहुंचा दिया.

चहल और नटराजन की गेंदबाजी

पहले T20 मैच में भारतीय स्पिनर गेंदबाजों ने अपनी फिरकी का कमाल दिखाकर ओस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को लक्ष्य से पूर्व ही रोक दिया. युजवेंद्र चेहल 4 ओवर में 25 रन देकर 3 महत्वपूर्ण विकट चटकाए और अपने T20 करियर में डेब्यू कर रहे टी नटराजन ने भी अपने स्पेल में 30 रन देकर 3 विकेट गिराए.

इसे भी पढ़ें:-

टीम इण्डिया की नई जर्सी

By Sachin

One thought on “भारत की पहले T20 में शानदार जीत, इन कारणों से जीता मैच”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *