मौसम समाचार राजस्थान

मौसम समाचार राजस्थान में आज पुरे राज्य के Weather का हाल जानिए, इसमें राजधानी जयपुर सहित कई बड़े शहरों के नाम भी शामिल है.

मीडिया एजेंसी नवभारत की एक रिपोर्ट के मुताबिक मौसम विभाग ने राजस्थान के Weather का संज्ञान लेते हुए अगले 2 से 3 दिनों के भीतर तापमान में गर्मी बढ़ने के कयास जताए हैं, मगर इस कारण कुछ क्षेत्र में बारिश की भी आलम बनने वाला हैं. पश्चिमी राजस्थान यानि की जोधपुर और बीकानेर में आने वाले 4 से 5 में वातावरण शुष्क होने वाला है. बता दें की पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग में आज व कल एक दो स्थानों पर मेघगर्जन व तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना है.

राजस्थान की राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां 7 जून को तापमान 30 से 40 के बिच रहा और यहां की जलवायु में बारिश: 2% नमी: 29% हवा: 13 किमी/घ रही. वहीं यदि जोधपुर के बारे बताएं तो इस क्षेत्र में तापमान भी जयपुर के तरह 30 से 40 रहा, मगर यहां की जलवायु में नमी 33% से भी अधिक रही हैं. अजमेर का तापमान भी लगभग 30 – 40 तक रहा, मगर 7 जून के दिन में क्षेत्र की जलवायु में नमी 35% तक चली गई.

ये भी पढ़े -: राजस्थान सरकार ने बताई थी 3918 मौतें, वहीं से उठी 14482 अर्थियां

मौसम समाचार राजस्थान में अन्य क्षेत्रों के बताते चलें तो बीकानेर में तापमान में काफ़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है, यहां 7 जून को तापमान 40 डिग्री से भी पार चला गया है और क्षेत्र की जलवायु में नमी गिरकर 21% तक आ गई, इलाके में हवा का वेग जरुर धीमा रहा. उदयपुर जिले में आज का मौसम अन्य जिलों से ठंडा रहा, यहां का तापमान 25 से 35 डिग्री तक रहा और जलवायु में नमी 57% तक रही. जैसलमेर का तापमान भी बीकानेर के तरह ही 40 के पार पहुंचा और जलवायु में नमी भी केल्व 30% प्रतिशत ही रही है.

राज्य में गुजरात से सटे इलाकों में आज का मौसम गर्म रहा, बाड़मेर का टेम्प्रेचर 40 तक चला गया और इस इलाके की जलवायु भी 30% तक नम हो गई. कोटा का तपमान भी 30 से 40 तक चला गया, मगर हवा में नमी 32% रही. अलवर भी आज बहुत गर्म रहा और यहां का तापमान 40 डिग्री के भी पार पहुंच गया. चित्तौड़गढ़ में हल्की बारिश के साथ हवा में 43% नमी रही और तापमान भी 30 से 40 डिग्री के बिच ही रहा. 7 जून को भा. मा. स. तक पिछले 24 घंटे के मौसम आंकड़ों के अनुसार इन इलाकों में ऐसा रहा Weather का हाल:-

मौसम समाचार राजस्थान

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: