सरकार

भारत सरकार ने हाल ही में देश भर के सभी राज्य की सरकारों को नई एडवाइजरी दी है, ये निर्देश सरकार ने कल हो किसानों द्वारा सम्पूर्ण भारत बंद के विषय में जारी किए हैं.

सरकार

केंद्र सरकार द्वारा जब से नय कृषि को लागू किया गया तब से ही किसानों की नाराजगी देखने को मिल रही है, धीरे धीरे ये नाराजगी बढती जा रही है और वो पहले आंदोलन तक ही थी लेकिन अब वह नाराजगी भारत बंद करने का निर्णय ले चूकी है अर्थार्त किसानों ने ऐलान किया है वे सभी अब कल यानी 8 दिसम्बर को भारत बंद करने वाले हैं.

किसानों द्वारा दिए गए भारत बंद के ऐलान के बाद से ही भारतीय केंद्र सरकार चिंता में पड़ी हुई है, इसी के कारण सरकार ने अब अभी राज्यों की सभी सरकारों को भारत बंद के लिए नय निर्देश दिए हैं.

इस निर्देशन में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कानून व्यवस्था संतुलन में रखना व भारत बंद के दौरान कोरोना से बचने के नियमों का पालन करवाना और इसके अलावा किसी भी प्रकार की दुर्घटना न होने देने के निर्देश दिए गए हैं.

भारत बंद में भी इन स्थानों पर रहेगी छूट

पूरे देश भर में किसानों द्वारा कल 8 दिसम्बर को भारत बंद करने का ऐलान किया गया है. किसानों के अनुसार कल सुबह 8 बजे से शाम 3 बजे तक भारत बंद रहेगा. किसानों ने इस बंदी के समय केवल विवाह समारोह और एम्बुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाओं को छूट दी है.

इन राजनेतिक दलों ने किया समर्थन

किसानों द्वारा केंद्र सरकार के नय कृषि कानून के विरोध में कल भारत बंद के निर्णय को कोंग्रेस, तेलंगाना राष्ट्र समिति, शिवसेना, समाजवादी पार्टी, सर्वभारतीय तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, आम आदमी पार्टी और वामदलों के अलावा दस केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने भी इसका समर्थन किया है.

हेरानी की बात ये है की राष्ट्र स्वयं सेवक संघ से जुड़े हुए भारतीय किसान संघ (BMS) ने भारत बंद के फेसले का समर्थन नहीं किया, वह इससे विपरीत रहेने वाले हैं.

इसे भी पढ़ें:-

ये रहेगा भारत बंद का पूरा प्रकरण

One thought on “सरकार ने जारी किए निर्देश, भारत बंद में भी यहां रहेगी छूट”

Leave a Reply

%d bloggers like this: