नई गाइडलाइंस

सिनेमा प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर आई है. भारत सरकार ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के भड़ते मामलों के बीच आज देश भर में नई गाइडलाइंस जारी की है.

कोरोना वायरस का कहर आज भी देश में जारी हैं. कोरोना वायरस के कारण भारत ही नहीं पूरी दुनिया थम सी गई है. देश में कोरोना वायरस को लेकर पिछले कुछ महीनों से लॉकडाउन लगा हुआ है. जिसके चलते सिनेमाघरों को भी बन्द रखना पड़ा. लेकिन आज भारत सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस में भारत सरकार ने सिनेमाघरों को कुछ शर्तो के साथ चालू करने की अनुमति दे दी हैं.

नई गाइडलाइंस

आपको बता दें की भारत सरकार के ग्रह मंत्रालय ने आज कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आज जारी की गई नई गाइडलाइंस में सिनेमाघरों को 1 दिसम्बर से कुछ शर्तो के साथ चालू करने की छुट दी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नए नियम अनुसार सिनेमा हॉल 50 प्रतिशत दर्शकों के साथ खुलेंगे. यानी की सिनेमाहॉल के अंदर एक सिट खली उसके पास वाली सिट पर दर्शक और उसके पास वाली सिट फिर से खली. कुछ इस कर्म में दर्शकों की हॉल में बैठने की व्यवस्था होगी.

इन जगहों पर अब भी रहने वाली है पाबंदियां                                                

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा आज जारी की गई गाइडलाइंस में सिनेमाघरों को चालू करने के अलावा कुछ महत्वपूर्ण फैसले लिए है. सिनेमाघर तो 1 दिसम्बर से खुलने वाले है लेकिन कुछ जगहों या सार्वजनिक स्थानों पर अब भी पाबंदियां जारी है. आपको बता दें की स्वीमिंग पुल को 31 दिसम्बर तक बन्द रखने के आदेश दिए गए है और साथ ही शादी-समाहरोह में महमानों की संख्या 100 से बढ़ाकर 200 लोगों की कर दी गई है. पहले शादियों में 100 लोगों की आप आमंत्रित कर सकते थे लेकिन नए आदेश अनुसार 1 दिसम्बर से आप 200 लोगों को शादी-समारोह में आमंत्रित कर सकेंगे.

आप सभी को बता दें की केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस 1 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक ही मान्य रहेंगे. उसके बाद मंत्रालय नई गाइडलाइंस जारी करेगी.

 

By Sachin

One thought on “1 दिसम्बर से देशभर में खुलेंगे सिनेमाघर, भारत सरकार की नई गाइडलाइंस में लिया गया ये फेसला”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *