पीएम मोदी

पीएम मोदी ने हाल ही गुजरात दौरा किया और इस दौरान उन्होंने गुजराती भाइयों को करोड़ों की सौगात भी सौंपी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के साबर डेयरी प्लांट में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिसका सीधा फायदा कई किसानों को होगा। गुजरात दौरे के पहले दिन पीएम मोदी ने साबरकांठा के गढ़ोडा चौकी स्थित इस साबर डेयरी का दौरा किया। हिम्मतनगर के पास साबरकांठा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ (साबर डेयरी) के 305 करोड़ रुपए के मिल्क पाउडर संयंत्र का उद्घाटन भी हुआ। 1.20 लाख टन वाली इस डेयरी को 1000 करोड़ रुपए के परियोजनाओं की सौगात मिली। देखें ये पूरा वीडियो:-

आपको बताते चलें की इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि आज साबर डेयरी का विस्तार हुआ है और सैकड़ों करोड़ रुपए के नए प्रोजेक्ट यहाँ लग रहे हैं। उन्होंने जानकारी दी कि आधुनिक टेक्नॉलॉजी से लैस मिल्क पाउडर प्लांट और ए-सेप्टिक पैकिंग सेक्शन में एक और लाइन जुड़ने से साबर डेयरी की क्षमता और अधिक बढ़ जाएगी। साथ ही याद दिलाया कि दो दशक पहले यहां क्या स्थितियाँ थीं, ये आप भी जानते हैं और उन्होंने भी भलीभाँति देखा है।

अपने सम्बोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा “गुजरात में बीते 2 दशक में जो व्यवस्थाएँ तैयार हुईं, आज उसके बेहतर परिणाम मिल रहे हैं। आज गुजरात का डेयरी मार्किट 1 लाख करोड़ रुपए तक पहुँच चुका है। गुजरात में सहकारिता की एक समृद्ध परंपरा रही है, और संस्कार भी है। तभी तो सहकार है और सहकार है, तभी तो समृद्धि है। दूध से जुड़े सहकारी आंदोलन को जो सफलता मिली है, इसका विस्तार अब हम खेती से जुड़े बाकी क्षेत्रों में भी कर रहे हैं। देश में आज 10 हजार किसान उत्पादक संघ – FPOs के निर्माण का काम तेजी से चल रहा है।”

गौरतलब है की पीएम मोदी ने कहा कि 2014 तक देश में 40 करोड़ लीटर से भी कम इथेनॉल की ब्लेंडिंग होती थी, लेकिन आज ये करीब 400 करोड़ लीटर तक पहुँच रहा है। उन्होंने जानकारी दी कि हमारी सरकार ने बीते 2 वर्षों में विशेष अभियान चलाकर 3 करोड़ से अधिक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड भी दिए हैं। बकौल पीएम मोदी, खेती की लागत कम करने पर भी हम लगातार काम कर रहे हैं। नीम कोटिड यूरिया, खाद के बंद पड़े कारखानों को फिर से शुरू करने का काम किया गया है।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

पीएम मोदी ने किया राष्ट्रपति का अपमान, प्रणाम का नहीं दिया जवाब: देखें पूरा वीडियो

%d bloggers like this: