राम मंदिर

अयोध्या (Ayodhya) में श्री राम जन्मभूमि पर बनने जा रहे भव्य श्री राम मंदिर का फाइनल डिज़ाइन ड्राफ्ट पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्रीराम जन्म भूमि पर बन रहे भगवान रामचंद्र के भव्य राम मंदिर फाइनल डिज़ाइन ड्राफ्ट पूरा तैयार हो चूका है. इस ड्राफ्ट के तैयार होते ही ये जानकारी सामने आई है की इस भव्य मंदिर के परिसर में ओर 6 मंदिर भी होने वाले हैं. ये 6 मंदिर मुख्य मंदिर के परिक्रमा पथ पर बनवाए जाएंगें. यह जानकारी राम मंदिर ट्रस्ट ने ही साझा कर सबको दी है.

गौरतलब है की अलग से 6 मंदिरों के समूह के निर्माण का निर्णय हाल ही में हुई राम मंदिर के निर्माण को लेकर एक रिव्यू मीटिंग में लिया गया, बता दें की इस मीटिंग में मंदिर निर्माण से जुड़े लगभग सभी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई और कई अहम जानकारी सामने रखी गईं. बता दें की ट्रस्ट की ओर से यह भी बताया गया की रिकॉर्ड समय में विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार 18500 वर्ग मीटर क्षेत्र में 12 मीटर तक गहराई की खुदाई करने के बाद मलबा हटा दिया गया है.

ट्रस्ट के द्वारा जारी की गई जानकारी में यह भी बताया गया की “नींव को इंजीनियर्ड फिल (रोलर कॉंपेक्ट कंक्रीट) से भर दिया गया है, इस प्रक्रिया के दौरान राज्य सरकार का पूरा सहयोग रहा. इसी वजह से जिस काम में पहले 18 महीने लगने थे, अब वो काम पांच महीने में पूरा कर लिया गया”. बता दें की मंदिर सुपर स्ट्रक्चर के निर्माण के लिए बंसी पहाड़पुर (राजस्थान) और संगमरमर का उपयोग होगा. विशेष रूप से यह स्पष्ट बताया गया है की मंदिर निर्माण में स्टील का प्रयोग बिलकुल भी नहीं होगा, अपितु मंदिर निर्माण में चार लाख क्यूबिक फीट पत्थर भी लगने वाले हैं. जानकारी यह भी आ रही है की परकोटे के लिए भी जोधपुर से पत्थर मंगवाए जा रहे हैं.

इसे भी जरुर ही पढिए:-

अब ओर विशाल बनेगा श्री राम मंदिर, ट्रस्ट ने अतिरिक्त जमीन खरीदी

By Sachin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *