Hospital

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक ओर जहां कोरोना से त्राहि त्राहि मची हुई है, वहीं एक Hospital ऐसा है जिसमें अब तक किसी Corona मरीज की मौत नहीं हुई.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2017 में दिल्ली में ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ आयुर्वेद (All India of Institute of Ayurved) नामक Hospital का उद्घाटन किया, बताया जा रहा है की इस अस्पताल में आए कोरोना मरीजों में अब तक एक की भी मौत नहीं हुई है और यहां होने वाले उपचार में से 94% आयुर्वेदिक इलाज होता है.

AIIA (ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ आयुर्वेद) में क्लिनिकल रिसर्च के लिए 200 बेड्स का रेफरल अस्पताल, 25 विशेष विभाग और आठ अंतर-अनुशासनात्मक अनुसंधान प्रयोगशालाओं के साथ 12 क्लीनिक हैं. बता दें की कोरोना से संक्रमित करीब 600 मरीजों का यहाँ इलाज हुआ है. अच्छी बात ये है कि इनमें से अधिकांश यहां से ठीक होकर घर लौटे, एक मरीज को लेकर बताया जा रहा है कि उसकी तबीयत बिगड़ गई थी. इसलिए उसे दूसरे अस्पताल में रेफर कर दिया गया. वहां भी उसे बचाया न जा सका और उसकी मौत हो गई.

अस्पताल निर्देशक डॉ तनुजा नेसारी ने PTI से साक्षात्कार में कहा की “संस्थान में 94 प्रतिशत से अधिक रोगियों को शुद्ध आयुर्वेदिक उपचार प्रदान किया गया था और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के दिशा-निर्देशों के अनुसार जहाँ कहीं भी जरूरत थी एलोपैथी का उपयोग किया गया, यही हमारी सफलता का कारण है. हमने एक समग्र और एकीकृत दृष्टिकोण अपनाया है”.

उन्होंने यह भी कहा की “600 मरीजों में से 200 मरीज कोरोना की दूसरी लहर में अस्पताल में भर्ती हुए, लेकिन सबसे अच्छा ये था कि यहाँ आयुर्वेद और एलोपैथी दोनों इलाज है. एलोपैथी या आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट लैब से आए टेस्ट देखने के बाद ही किया जाता है, यहां कोई भी दवाई आँख बंद कर नहीं दी जाती, हर केस मॉनिटर होता है, ये आधुनिक फैसिलिटी है. हमारे पासे पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी लैब हैं, हम सीटी स्कैन, सीआरपी और डी-डाइमर टेस्ट लगातार करवाते हैं. इसके बाद संयुक्त रूप से निर्णय लिया जाता है कि मरीज को आयुर्वेदिक इलाज देंगे या फिर एलोपैथी. पहले हम आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट ऑक्सीजन थेरेपी के साथ देते हैं, अगर जरूरत पड़ती है तो एलोपैथी की मदद लेते हैं. इसमें ICMR दिशा – निर्देशों के मुताबिक स्टेरॉएड आदि शामिल हैं”.

इसे भी जरुर ही पढिए:-

दिल्ली के अस्पतालों में कुछ ही घंटों का ओक्सीजन बाकी, केजरीवाल ने किया ट्विट

By Sachin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *