गुजरात

चुनावों के समय फर्जीवाड़ों की तो मानों बाढ़ आ गई हो। ताजा मामला गुजरात से खबरों में आ रहा है, जहां आम आदमी पार्टी को 98 सीटें मिलने का दावा किया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गुजरात में विधानसभा चुनाव में अब महज 2 महीने की दूरी हैं। चुनाव तारीखों के ऐलान से पहले भारतीय जनता पार्टी , कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) ने पूरे दमखम से प्रचार अभियान शुरू कर दिया है। परंतु अभी चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। वहीं अभी से ही ओपिनियन पोल बाहर आने लगे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर आजकल बहुत फेक पोल साझा हो रहे हैं।

ऐसा ही एक पोल आम आदमी पार्टी (AAP) के कार्यकर्ता द्वारा साझा किए जाने के बाद ‘आजतक ‘ ने ट्वीट कर पोल को फर्जी बताया है। प्राप्त जानकारियों के अनुसार यह फर्जी पोल आम आदमी पार्टी (AAP) टोंक के पूर्व जिला उपाध्यक्ष हनुमान सेन के द्वारा 14 अक्टूबर 2022 को फेसबुक पर साझा किया गया था। इस पोल में आम आदमी पार्टी (AAP) को गुजरात में भारी बहुमत के साथ गुजरात में सरकार बनाते हुए दिखाया गया है।

फर्जी पोल में गुजरात में AAP सरकार को बनाते हुए दिखाया

इंडिया टुडे (india today) और एक्सिस माई इंडिया (axis my india) के लोगों के साथ साझा किए गए इस पोल में टाइटल के रूप में लिखा हुआ है “गुजरात में बन सकती है ‘आप की सरकार’।” यही नहीं इसमें आम आदमी पार्टी (AAP) को 94-98 सीटें, भाजपा को 67-71 सीटें, कांग्रेस को 7-11 सीट और अन्य को 0-2 सीट हासिल करते हुए दिखाया गया है।

अफवाहें न फैलाएँ: ‘आजतक’

इस फर्जी पोल के सामने आने के बाद ‘आजतक’ ने ट्वीटर अकाउंट हैंडल से ट्वीट करते हुए इसे फर्जी बताया है। आज तक ने ट्वीट में लिखा है, “ये पोल फर्ज़ी है। हमारी ‘आप’ से अर्ज़ी है, अफवाहें न तो फैलाएँ, न ही इन्हें फैलने दें। इंडिया टुडे ग्रुप ने अभी ऐसा कोई सर्वे नहीं कराया है।”

इसके साथ साथ एक्सिस माई इंडिया (axis my india) ने भी फर्जी पोल को लेकर ट्वीट करते हुए बताया, “एक्सिस माई इंडिया-इंडिया टुडे ग्रुप ने हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए किसी भी तरह की ओपिनियन पोल या प्री-पोल नहीं किया है। एक्सिस माई इंडिया-इंडिया टुडे ग्रुप के नाम से फर्जी प्रेडिक्शन और फर्जी ओपिनियन पोल प्रसारित किए जा रहे हैं। हम ऐसी किसी भी फेक जानकारी के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।”

गौरतलब हैं कि जब ‘ओप इंडिया ‘ ने इस फर्जी पोल को शेयर करने वाले आम आदमी पार्टी (AAP) टोंक के पूर्व जिला उपाध्यक्ष हनुमान सेन से बात की तो उन्होंने बताया कि उन्हें यह स्क्रीनशॉट पार्टी से ग्रुप से मिला था। जिसे उन्होंने फेसबुक पर शेयर कर दिया था। जब हमनें उनसे ‘आजतक’ द्वारा उनके इस पोस्ट को शेयर किए जाने को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

पीएम मोदी को ‘नीच’ कहने वाले AAP गुजरात के अध्यक्ष 3 घंटे में रिहा, सीएम केजरीवाल ने मनाई खुशी

%d bloggers like this: