योगी सरकार

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मदरसों के बाद अब वक्फ की संपत्ति के सर्वे की तैयारी में लग चुकी हैं। इसके लिए आधिकारिक आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा प्रदेश के सभी मदरसों के सर्वे कराने के आदेश पर मचे सियासी बवाल के बीच सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक और बड़ा कदम उठा लिया है। उन्होंने प्रदेश में वक्फ बोर्ड की संपत्तियों का सर्वे करने का आदेश दिया है। इसके लिए सरकार ने साल 1989 के शासनादेश को रद्द कर दिया है।

इसके साथ ही एक माह के अंदर सर्वे पूरा कर उसे राजस्व अभिलेखों में दर्ज करने का आदेश पारित किया है। कई रिपोर्टों में ऐसे दावे किए गए हैं कि सरकार इस सर्वे के द्वारा वक्फ की संपत्तियों पर होने वाले अवैध कब्जे और बिक्री को रोकना चाहती है। इसके लिए प्रदेश के डिप्टी सेक्रेटरी ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र लिखा है।

इसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है, “वक्फ अधिनियम 1995 और उत्तर प्रदेश मुस्लिम वक्फ अधिनियम 1960 में वक्फ की संपत्ति को पंजीकरण कराने के प्रावधान के बावजूद नियमों की अनदेखी की गई है। वक्फ संपत्तियों को सुव्यवस्थित ढंग से राजस्व अभिलेखों में दर्ज कराने के लिए सात अप्रैल 1989 को शासनादेश भी जारी किया गया था। 1989 के शासनादेश के तहत पाया गया कि वक्फ की संपत्तियाँ अधिकतर बंजर, उसर और भाटी में दर्ज हैं। लेकिन, वह वक्फ की हैं। इसलिए इन भूमि को सही तरह से राजस्व अभिलेखों में दर्ज कराने और उनका सीमांकन कराने की जरूरत है।”

गौरतलब है कि इंडियन आर्मी और रेलवे को छोड़ दिया जाए तो वक्फ एक ऐसी संस्था है, जिसके पास देश में सबसे अधिक जमीनें हैं। इस तरह से ये देश का तीसरा सबसे बड़ा भू स्वामी है। सरकार के द्वारा जारी किए गए आदेश के तहत शिया और सुन्नी दोनों ही बोर्डों की जमीनों का सर्वे होना है। उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में वक्फ के पास जितनी भी संपत्तियाँ हैं उन सभी का सर्वे कर उन्हें राजस्व विभाग के अभिलेखों में अब दर्ज किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि आदेश में साल 1989 के बाद से जितनी भी संपत्तियाँ वक्फ में शामिल हुई हैं, उन सभी को कानूनी प्रक्रियाओं के तहत दुरुस्त करने को कहा गया है। वक्फ मैनेजमेंट सिस्टम ऑफ इंडिया के मुताबिक, देश के सभी वक्फ बोर्डों के पास कुल मिलाकर 8 लाख 54 हजार 509 संपत्तियाँ हैं, जो 8 लाख एकड़ से ज्यादा भूमि में फैली हुई हैं।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

अब यूपी के मदसरों में गुंजेगा जन-गण-मन, योगी सरकार ने जारी किए आदेश

%d bloggers like this: