अजय देवगन

बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन ने बड़ा खुलासा करते हुए यह कहा की “भारत के असली इतिहास को अंग्रेजों और मुगलों ने दबाया था, सबको पता होना चाहिए”.

तान्हाजी द अनसंग वोरियर जैसी फिल्म से बॉलीवुड फिल्म जगत को एक नया रूप देने वाले अजय देवगन ने भारतीय इतिहास से जुड़े कुछ राज को उजागर किया है. दरअसल उनकी नई फिल्म ‘भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया’ रिलीज हुई है. यह फिल्म 1971 में भुज भुज एयरपोर्ट पर पाकिस्तान द्वारा किए गए हमले और फिर भारत ने कैसे इसका प्रतिउत्तर दिया, इसी पर आधारित है. फिल्म में अजय देवगन तत्कालिक भुज एयरपोर्ट के इंचार्ज विजय कार्णिक का किरदार निभा रहे हैं, जिन्होंने उस युद्ध में अपनी सूझ भुझ से अहम भूमिका निभाई दी. भारत की उस युद्ध में जीत भी हुई थी.

फिल्म की रिलीज के बाद हाल ही में अजय देवगन ने देश के केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करी और इस फिल्म की कुछ झलकियाँ भी उन्हें दिखाई. इसके अलावा एक इंटरव्यू में बातचीत के दौरान अजय देवगन ने कहा की “भारत के असल इतिहास को सामने लाना ज़रूरी है, क्योंकि इसे दबा दिया गया है, मौजूदा पीढ़ी को इसकी जानकारी होनी चाहिए कि देश किनके बलिदानों पर खड़ा है. भारत के नौजवानों को इन कहानियों को बताना जरूरी भी है”.

अजय देवगन की पहली वेब सीरिज का हुआ खुलासा, रूद्र बने हैं सिंघम

इस दौरान सिंघम अजय देवगन ने कहा की “इतिहास को दबाया क्योंकि लोगों को इतने बलिदानों के बारे में पता चलता तो वो बगावत पर उतर आते, उससे पहले जो हमारे राजाओं ने जो भी किया था उसे छिपा दिया गया. हमारी किताबों में हमारे देश से ज्यादा विदेशी शासकों के बारे में पढ़ाया जाता है”. उन्होंने एक उदाहरण देते हुए बताया की तानाजी के बारे में हमारे समय में सिर्फ आधा पन्ना पढ़ाया गया था. अजय देवगन ने आगे कहा की “आज की पीढ़ी को तानाजी के बारे में पता भी नहीं, क्योंकि उन्हें इतिहास की पुस्तक में ऐसा कुछ पढ़ाया ही नहीं गया. कितने लोगों के बलिदान और निःस्वार्थ मेहनत से ये देश खड़ा हुआ है, आज़ादी मिली है – ये लोगों को पता चलना चाहिए, तभी वो इस स्वतंत्रता का सम्मान करेंगे”.

इसे भी जरुर ही पढिए:-

अब जल्द ही शाहरुख़ और अजय देवगन को टक्कर देते नजर आयेंगे सलमान खान

Leave a Reply

%d bloggers like this: