अर्शदीप

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2022 में हुए मैच में भारत की हार का दोषी बताते हुए अर्शदीप सिंह को लेकर पकिस्तानियों के एक षड्यंत्र का खुलासा हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वो भारत को बदनाम करने के लिए ओछी हरकतें करता रहता है। इसी क्रम में इस बार पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ सोशल मीडिया के जरिए दुष्प्रचार फैलाने की कोशिशें करते हुए भारतीय क्रिकेटर अर्शदीप सिंह को खालिस्तानी करार दे दिया। अपने प्रोपेगेंडा को आगे बढ़ाने के लिए पाकिस्तानियों ने विकीपीडिया को एडिट कर उसमें अर्शदीप को खालिस्तानी मूवमेंट से जोड़ दिया।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, एशिया कप टूर्नामेंट के तहत 4 सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला गया। मैच के दौरान 18वें ओवर में अर्शदीप से एक कैच छूट गया। एक घंटे के अंदर क्रिकेटर के खिलाफ सोशल मीडिया पर ट्रेंड शुरू कर दिया गया। कुछ ट्विटर अकाउंट्स ने तो उन्हें देश विरोधी करार दे दिया। खास बात ये रही कि अर्शदीप को बदनाम करने का बीड़ा पाकिस्तानियों और अरब देशों के ट्रोलर्स ने उठाया।

उन्होंने भारतीय बनकर अर्शदीप को खालिस्तानी करार दे दिया। एक पाकिस्तानी ट्विटर अकाउंट जैह हामिद ने ये सारा षणयंत्र रचा। उसी ने प्रोपेंगेंडा फैलाकर ये साबित करने की कोशिशें की कि सिख समुदाय से आने वाले अर्शदीप ने जानबूझकर कैच छोड़कर पाकिस्तान की मदद की। इस प्रोपेगेंडा में पाकिस्तानी मूल का अमेरिकी पत्रकार वीएस खान भी शामिल रहा।

यहीं नहीं पाकिस्तानी चैनलों ने तो बकायदा अर्शदीप को खालिस्तानी मूवमेंट का हिस्सा करार दे दिया। इतना ही नहीं पाकिस्तानियों ने विकीपीडिया पर जाकर अर्शदीप के डाटा को एडिट कर उसमें भारतीय की जगह ‘खालिस्तान स्क्वॉड’ शब्द जोड़ दिया। यहीं नहीं अर्शदीप को बदनाम करने में केवल पाकिस्तानी ही नहीं, बल्कि भारत के कथित फैक्टचेकर ऑल्ट न्यूज के को फाउंडर मोहम्मद जुबैर ने भी अहम भूमिका निभाई।

मोहम्मद जुबैर ने मोर्चे को संभाला और सारे ट्वीट इकट्ठा करके बताया कि देखो कैसे एक कैच छूटने पर अर्शदीप को भला-बुरा बोला जा रहा है। गौरतलब है कि इससे पहले मोहम्मद शमी के साथ भी ऐसा ही किया जा चुका है। आपको बताते चलें कि पाकिस्तानी लोगों की मानसिकता उनकी इस हरकत से साफ हो गई है कि वे लोग भारत में दरार डालने के लिए कुछ भी कर सकते हैं।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

गौतम गंभीर पर अफरीदी ने उगला जहर, लाइव हँसते दिखे हरभजन: देखें वीडियो

%d bloggers like this: