किरोड़ी लाल मीणा

समान नागरिक संहिता यानि UCC को भारत में लागू करने के लिए भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने सदन में एक प्राइवेट बिल पेश कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राज्यसभा में शुक्रवार (9 दिसंबर 2022) को भारत में समान नागरिक संहिता (UCC) लागू करने से जुड़ा प्राइवेट मेंबर बिल पेश करने वाले सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने अपने बयान में कहा कि आने वाले चुनाव से पहले देश मे समान नागरिता कानून लागू हो जाएगा। वहीं एक सवाल के जवाब में सांसद ने कहा कि बिल भले ही प्राइवेट है, मगर बिना पार्टी हाईकमान की सहमति के बिना बिल पेश नहीं हुआ है। देखें वीडियो:-

आपको बताते चलें कि भाजपा प्रदेश कार्यालय में मीडिया से बातचीत करते हुए राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि समान नागरिकता कानून (UCC) अब भारत की आवश्यकता है। वहीं चीफ जस्टिस खरे का कहना था कि समान नागरिकता संहिता लागू होनी चाहिए, अब सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट बार-बार कह रही समान नागरिकता लागू होनी चाहिए। किरोड़ी लाल मीणा ने यह भी कहा कि जनसंघ के समय से UCC भाजपा की विचारधारा का हिस्सा है।

सांसद ने यह भी कहा कि देश एक, लोग एक तो फिर कानून भी एक होना चाहिए, कॉर्ड एक होना चाहिए, उन्होंने यह भी कहा कि धर्म जाति कोई भी हो समान कानून देश में लागू जरूर ही होना चाहिए। बिल के लागू होने के एक सवाल पर मीणा ने कहा कि अब आप समझलो कि अभी लागू होने वाला है, क्योंकि अब मैंने यह बिल पेश कर दिया है और ये कोई बिना हाईकमान के इशारे पर तो हुआ नहीं और ना ही में कर सकता हूं।

वहीं इस मामले में मीणा ने आगे कहा कि यह तो बस शुरुआत है, चुनाव से पहले-पहले मुझे यह विश्वास है कि देश में समान नागरिकता कानून (UCC) लागू हो जाएगा। भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने अपने बयान में यह भी कहा कि यह बिल कभी भी व्यक्तिगत रूप से नहीं लाया जा सकता, पार्टी का स्टैंड भी होता है उस पार्टी के स्टैंड की दृष्टि से बिल लाया गया है। यह प्राइवेट बिल है, मगर पार्टी के कहने पर लाया गया है।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

MP में UCC लाने को तैयार शिवराज मामा, बोले “एक से ज्यादा क्यों करे

कोई शादी, एक देश में क्यों चले दो विधान”

%d bloggers like this: