कोरोना वैक्सीन

सरकार को जितने रूपए में मिलेगा एक डोज उस से करीब 5 गुणा ज्यादा महंगी मिलेगी आम जनता को कोरोना वैक्सीन, जानिए वैक्सीन की पूरी कीमतें.

कोरोना वैक्सीन

भारत देश में इस महीने में पहली बार कोरोना की वैक्सीन के टिके लगने वाले हैं. जिनकी कीमत सुन कर आप हैरान हो जाएंगे. एक वैबसाइट की रिपोर्ट की माने तो कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन के एक डोज की कीमत एक हजार रूपए होने वाली हैं. और इसी वैक्सीन के एक टिके की सरकार को 200 रूपए कीमत चुकानी होगी. यानी की सरकार को 200 रूपए में एक डोज मिलेगा और आम नागरिक को 1000 रूपए मिलने वाली हैं.

कोरोना वैक्सीन

सरकार को जितने रूपए में एक डोज मिलेगी उस से 5 गुणा ज्यादा रूपए में आम लोगों को वैक्सीन मिलने वाली हैं. अब आम जनता को कोरोना वैक्सीन के एक डोज या फिर प्रति डोज के इतने ज्यादा रूपए क्यों देने होंगे इसके उपर अभी तक कोई स्पष्ट बयान आया नहीं हैं.

जानिए सरकार ने कितने डोज का दिया है कम्पनी को कांट्रेक्ट?

कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन को भारत सरकार ने 130 करोड़ डोज तैयार करने का कांट्रेक्ट दिया हैं. जिसको सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया की हम इस से भी ज्यादा टिके बनाने वाले हैं. पूनावाला ने बताया की हमारी कम्पनी वैक्सीन के 50 से 60 मिलियन डोज तैयार करने वाले हैं.

कोरोना वैक्सीन

अदार पूनावाला ने आगे बताया की ‘हमने सरकार को पूरा कांट्रेक्ट भेज दिया है, अब बस सरकार की और प्रस्ताव को स्वीकृति देने की हो देरी है. जैसे ही सरकार ने इस हमारे कांट्रेक्ट को स्वीकृति दी उसके बाद हम दस दिनों के अन्दर ही सरकार को वैक्सीन उपलब्द करा दी जाएगी’. आपको बता दें की यह वैक्सीन महाराष्ट्र के पुणे में तैयार की जा रही है और यह हर टेस्ट में पास हो चुकी हैं. अब जल्द ही देश में कोविशील्ड वैक्सीन के टिके लगना शुरू होंगे.

यह भी पढ़ें :-

हिन्दू देवी-देवताओं पर टिप्पणी करने पर गिरफ्तार हुए स्टेंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फ़ारूकी

By Sachin

2 thoughts on “कोरोना वैक्सीन की कीमते जानकर हो जाएंगे हैरान, इतनी महंगी होगी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *