covid-19 covid-20

अभी तक पूरी दुनिया COVID-19 से पूरी तरह छुटकारा नहीं पा रही है, इस बीच कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आया रही है की COVID-19 के बाद COVID-20 दुनिया भर में कहर मचा सकता हैं.

covid-19 covid-20

COVID-19 ने लगभग पूरी दुनिया को एक साल तक अपनी मुठी में बन्द रखा. सब जगह पर लॉकडाउन और कर्फ्यू लगा. अब जब ऐसा प्रतीत हो रहा है की कोरोना के इस COVID-19 नामक वायरस से जल्द इजात मिल सकता है इस बीच ग्रेट ब्रिटेन समेत दुनिया के कई देशों में COVID-19 का अपग्रेटड वर्जन COVID-20 के लक्षण लोगों में पाए गए हैं.

अभी तक की जानकारी के मुताबिक COVID-20 से पीड़ित मरीजों में लगभग वही लक्षण पाए जाते है जो COVID-19 के मरीजों में पाए जा रहे हैं. कोरोना वायरस के इस नए रूप को देखकर ऐसा लग रहा है की शायद दुनिया फिर से लॉक हो सकती हैं.

आपको बता दें की इस नए कोरोना के प्रकार की बात करें तो इसकी पुष्टि सबसे पहले UK (ग्रेट ब्रिटेन) देश के चिकित्सकों ने की. ब्रिटेन के बाद यूरोप के कुछ अन्य देशों में भी COVID-20 के मरीजों की पुष्टि हुई. दरअसल COVID-20 के मरीजों में कोरोना के नए स्ट्रेन मिले है, जिसके बाद इस स्ट्रेन को कोरोना के नए स्ट्रेन की जगह COVID-20 नाम दिया जा रहा हैं.

ब्रिटेन के अलावा इन देशों में दिखा COVID-20 का असर

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन अब धीरे-धीरे पूरी दुनिया में पहुंच रहे हैं. सबसे पहले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन या फिर यूं कहें की COVID-20 ग्रेट ब्रिटेन देश में दिखे. लेकिन अब पूरी दुनिया में इसके मरीज मिल रहे हैं.

covid-19 covid-20

ब्रिटेन की न्यूज़ वेबसाइट की रिपोर्ट की माने तो ब्रिटेन के बाद COVID-20 के मरीज डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इटली जैसे देशों से ही आ रहे हैं. और ऐसा बताया जा रहा है जैसे-जैसे कोरोना के इस नए वायरस की टेस्टिंग होगी वैसे-वैसे ही इसके आंकड़े भी बढ़ेंगे. आपको बता दें की COVID-20 का इलाज अभी तक नहीं मिला हैं. ऐसे में इस बचने के लिए हमें ही कुछ गाइडलाइन बनानी होगी या सरकार की गाइडलाइनस का इंतजार करें.

यह भी पढ़ें :-

जानिए भारत में कब तक आएगी covid-19 वैक्सीन 

2 thoughts on “COVID-19 के बाद हुआ COVID-20 का आगमन, जानिए क्या है COVID-20?”

Leave a Reply

%d bloggers like this: