Android Apps

Android Apps में जोकर (joker) नाम के खतरनाक वायरस ने आतंक मचा दिया हैं. यह वायरस अब तक 8 ऐप्स में पाया गया हैं. जिन्हें आपको तुरंत अपने फ़ोन से delete कर देना चाहिए.

Android Apps

जोकर (joker) की मुसीबतें Google और एंड्रॉयड ऐप्स (Android Apps)  के लिए वापस आ गई हैं. क्विक हील सिक्योरिटी लैब्स के शोधकर्ताओं ने Google Play Store पर 8 ऐसे ऐप्स का पता किया है जिन पर जोकर वायरस ने अपनी पूरी पकड़ बना ली हैं. जोकर लगातार चलने वाले मैलवेयर (गोपनीय जानकारी चुराना) में से एक है जो लगातार Android उपकरणों को नुकसान पहुंचता हैं. हर कुछ महीनों में यह वायरस Google से चोरी करने के नए-नए तरीके ढूंढ ही लेता हैं. यह Google के आधिकारिक ऐप स्टोर (Google Play Store) में अपना कोड, निष्पादन विधियों, या payload-retrieval techniques को बदलकर अपना रास्ता खोज ही लेता हैं.

 

असम के CM सरमा ने ‘जनसंख्या नियंत्रण नीति’ का किया ऐलान

 

शोधकर्ताओं के मुताबिक जोकर यूजर्स का डेटा चुराता है, जिसमें एसएमएस, कॉन्टैक्ट लिस्ट, डिवाइस की जानकारी, ओटीपी आदि शामिल हैं. Google ने इन ऐप्स को Play Store से हटा दिया हैं. लेकिन आपको बता दें की अगर ये app आपके फ़ोन में है तो आपको इन्हें अभी डिलीट करना होगा. ये वायरस इन ऐप्स के डिलीट होने तक यूजर्स के एंड्रॉइड फोन पर बने रहेंगे. शोधकर्ताओं ने 8 ऐप्स के नाम confurm किए हैं जिन्हें जल्द से जल्द आपको अपने फ़ोन से हटाने की जरूरत हैं.

रिपोर्ट्स के अनुसार 8 ऐप्स को डिलीट किए है, इन apps के नाम Auxiliary Message, Fast magic SMS, Free CamScanner, Super Message, Element Scanner, Go messages, travel wallpapers and Super SMS हैं. आपको बता दें की इस बार जोकर नाम के वायरस ने बहुत कम Google का नुकसान किया हैं. पिछले साल जब इसने एंड्रॉयड ऐप्स पर कब्जा किया था तो इसके शिकार 40 एंड्रॉयड ऐप्स हुए थे. इस बार तो सिर्फ 8 ऐप्स ही हैं. अगर आपको भी अपनी पर्सनल जानकारी सुरक्षित चाहिए तो आप अभी अपने स्मार्टफोन से इन ऐप्स को डिलीट कर दीजिए.

Samsung Galaxy M32 इंडिया में हुआ लांच, जाने फ़ोन के दमदार फीचर्स

यह भी पढ़िए :-

Samsung चीन से हटाकर अपनी फैक्ट्री भारत लाया, सरकार की करी तारीफ़

By Sachin

One thought on “Android Apps में खतरनाक वायरस का आतंक, तुरंत कीजिए अपने फ़ोन से इन ऐप्स को डिलीट”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *