DRDO

कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए भारत ने नया शस्त्र तैयार कर लिया है, केंद्र सरकार ने DRDO की दवा 2 DG को लॉन्च कर दिया है.

भारत इस समय कोरोना (Corona) महामारी के प्रकोप के सबसे बड़े दौर से गुजर रहा है, ऐसे में सबको सकारात्मक रहने की भी आवश्कता है. क्योंकि इस वक्त भारत में अस्पताल से लेकर बैड तक और ऑक्सीजन से लेकर श्मशान तक देश के कई हिस्सों में लगों को लाइनों लगना पड़ा है. मगर अब भारत की केन्द्रीय सरकार ने Covid-19 से चल रही इस लड़ाई में नया शस्त्र मैदान में उतार दिया है.

DRDO
साभार: ANI (ट्विटर)

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानि की DRDO की तरफ़ से कोरोना विरोधक दवा (Anti Covid-19 Medicine) 2-DG को लॉन्च कर दिया है, बता दें की दिल्ली में एक कोंफ्रेंस का आयोजन कर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने इस दवा के पहले खेप को जारी किया, इस कार्यक्रम में एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) भी हाजिर रहे.

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और देश के रक्षा मंत्री (Defense Minister) राजनाथ सिंह ने DRDO की दवा 2 DG के लॉन्च होने पर वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा की “इस दवा को तैयार करने में जिन वैज्ञानिकों की मुख्य भूमिका है, मैं उन्हें अपने हाथों से सम्मानित करना चाहूंगा. ये दवा आशा और उम्मीद की एक नई किरण लेकर आई है, ये दवा हमारे देश के वैज्ञानिकों की वैज्ञानिक क्षमता की एक मिसाल है”.

राजधानी दिल्ली में आयोजित प्रेस कोंफ्रेंस के दौरान इस लम्हे को सुखद बताते हुए भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री (Union Health Minister) डॉ. हर्षवर्धन के कहा की “मई के महीने में आज का दिन हम सबके लिए सबसे ज़्यादा सुखद दिन है. हम एक साल से ज़्यादा समय से कोविड की जंग लड़ रहे हैं. रक्षा क्षेत्र के आउटकम के तहत ये हमारी पहली स्वदेशी दवा है, ये कोविड वायरस के प्रकोप को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कम करने की पूरी क्षमता रखती है”

DRDO की दवा 2 DG के लॉन्च होने पर डीआरडीओ (DRDO) के प्रमुख सतीश रेड्डी ने मुताबिक “अभी सप्ताह में 10 हजार के आस पास कुल उत्पादन होगा. आज AIIMS, AFMS और DRDO अस्पतालों में दे रहे हैं. बाकी राज्यों को अगले चरण में देंगे. अभी थोड़ी देरी है. जून के पहले हफ्ते से सभी जगहों पर 2-DG दवा उपलब्ध होगी”.

दवा के काम करने के प्रोसेस के बारे में उन्होंने यह भी बताया की “यह दवा कोरोना वायरस से संक्रमित कोशिकाओं पर सीधा काम करेगी. शरीर का इम्यून सिस्टम काम करेगा और मरीज जल्दी ठीक होगा. इसे मरीज के वजन और डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन के आधार पर कम से कम 5-7 दिन सुबह व शाम 2 डोज़ लेनी है”.

इसे भी जरुर ही पढिए:-

कोरोना वायरस को धुल चटाएगी DRDO की ये दवाई, जानिए कैसे लेनी है इसकी खुराक

By Sachin

One thought on “DRDO की दवा 2 DG हुई लॉन्च, Corona से लड़ेगा नया शस्त्र”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *