Google

माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर के बाद मशहूर सर्च इंजन गूगल (Google) ने भी अब भारत के नक्श से कश्मीर और लद्दाख को गायब कर दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अभी हाल ही में माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) ने भारत के नक्शे से जम्मू और कश्मीर को पूरी तरह से हटा दिया था और वैसी ही हरकत विश्व के सबसे प्रसिद्ध सर्च इंजन गूगल (Google) ने भी यही कारनामा कर दिया है. दरअसल गूगल ने अपने ‘ट्रेंड्स’ सेक्शन में भारत का गलत नक्शा दिखाया, जिसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख के हिस्सों को गायब कर दिया गया है.

Google की इस हरकत के बाद सोशल मीडिया पर उसका भरपूर विरोध देखने को मिल रहा है, यूजर्स गूगल को उसकी भूल सुधारने की सलाह दे रहे हैं. लोगों ने गूगल की इस अजीबों गरीब हरकत पर कड़ी आपत्ति जताई है और भारत सरकार द्वारा डाले गए नक़्शे को भी शेयर किया. बता दें की भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किए जाने के बाद दोनों का स्पष्ट नक्शा जारी कर दिया था, बावजूद इसके गूगल और ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म इन्हें भारत का हिस्सा नहीं दिखा रहे हैं.

ट्विटर ने जम्मू और कश्मीर को भारत से किया बाहर

गोरतलब है की google ने ऐसी हरकत तब की है जब अमेरिका की माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने भी भारत के नक्शे को गलत बताया. बता दें की ट्विटर ने जम्मू और कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा बताया और लद्दाख को चीन का हिस्सा बता दिया. इस पर लोगों को कड़ी आपत्ति हुई और उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में बजरंग दल के एक नेता की शिकायत पर ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर यानि की MD मनीष माहेश्वरी के खिलाफ पुलिस थाने में केस भी दर्ज किया गया है.

इसे भी जरुर ही पढिए:-

आने वाले खतरे से बचना है तो भूल कर भी मत करना Google पर ये चीज सर्च

One thought on “Google ने भी भारत के नक्शे से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को किया गायब”

Leave a Reply

%d bloggers like this: