Google Photos

Google Photos

आप में से लगभग सभी लोग गूगल के Google Photos फीचर का इस्तेमाल करते ही होंगे. Google Photos गूगल की एक ऐसी सर्विस है जिसका इस्तेमाल एंड्राइड यूजर फोटो और वीडियोस को क्लाउड पर सेव करने के लिए करते है. आपको बता दे कि गूगल की जीमेल सेवा का इस्तेमाल करने पर यूजर्स को कुछ क्लाउड स्पेस मिलता है.

जिसका इस्तेमाल वो अपने फोटो और वीडियोस का बैकअप लेकर गूगल के क्लाउड स्टोरेज में स्टोर कर सकते है. और अब तक Google Photos में अनलिमिटेड स्टोरेज की सुविधा फ्री में मिल रही थी. लेकिन अब Google Photos सेवा का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक बुरी ख़बर सामने आई है.

दरअसल गूगल ने 1 जून से अनलिमिटेड फ्री स्पेस की सुविधा को खत्म करने का फैसला किया है. अब ग्राहकों को 15 जीबी तक डेटा को स्टोर करने की सुविधा ही फ्री में मिलेगी. उससे अधिक डेटा यानी फोटोज और वीडियोस को स्टोर करने के लिए ग्राहकों को गूगल द्वारा निर्धारित फीस का भुगतान करना होगा.

Google Photos

15 जीबी से अधिक स्पेस के लिए आपको गूगल वन के तहत प्लान खरीदना होगा. उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आप 100 जीबी स्टोर वाला प्लान लेना चाहते है. तो उसके लिए आपको एक साल का 1300 रुपए का भुगतान कम्पनी को करना होगा. और इसी तरह अगर आप 200 जीबी क्षमता वाला प्लान लेते है. तो उसके लिए आपको 2100 रुपए का भुगतान करना होगा.

अगर आप 2 टीबी क्षमता वाला प्लान खरीदते है तो आपको एक साल के लिए 6500 रूपये का भुगतान google को करना होगा. आपको बता दे कि google photos की तरह ही फोटोज और वीडियोस को स्टोर करने के लिए ड्रॉप बॉक्स और ऐपल जैसे आप्शन उपलब्ध है. अगर उनके साथ भी तुलना करे तो गूगल का क्लाउड स्टोरेज काफी किफायती साबित होता है.

अगर आपने अभी तक अपने फोटोज और वीडियोस का बैकअप google photos पर कर रखा है और वे 15 जीबी से ज्यादा है. उन्हें ट्रांसफर करने की जरुरत नहीं है. उन्हें आप पहले की तरह ही एक्सेस कर पाएंगे.

ये भी पढ़े-Twitter ने जारी किया एडवांस फीचर, मिलेंगी Corona से जुड़ी सूचनाएं

By Sachin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *