कुतुब मीनार

ताजमहल के बाद अब दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार का विवाद गर्म होता जा रहा है, मंगलवार को हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं ने कुतुब मीनार परिसर में हनुमान चालीसा का पाठ किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मंगलवार 10 मई 2022 को हिंदू संगठनों से जुड़े लोग आज हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए कुतुबमीनार पहुंचे थे, जिन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। लोगों ने कुतुब मीनार के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ भी किया है। यूनाइटेड हिंदू फ्रंट का दावा है कि कुतुब मीनार विष्णु स्तंभ है। इसके बाद वहाँ का माहौल तनाव पूर्वक रहा।

आपको बताते चलें की हनुमान चालीसा पढ़ते हुए भगवा झंडा लिए कुछ लोग कुतुब मीनार की तरफ जा रहे थे, हालांकि बड़ी संख्या में मौजूद पुलिस ने उन्हें आगे नहीं बढ़ने दिया। कुतुब मीनार जाने के रास्ते में बैरिकेड भी लगाए गए थे। कुतुबमीनार पर हनुमान चालीसा नहीं पढ़ने देने को लेकर यूनाइटेड हिंदू फ्रंट के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जयभगवान गोयल को मंगलवार सुबह हाउस अरेस्ट कर लिया गया।

इस पूरे घटनाक्रम पर यूनाइटेड हिंदू फ्रंट ने कहा की इतिहास साक्षी है कि कुतुबमीनार वास्तव में विष्णु स्तंभ है। इस मीनार का निर्माण 27 जैन और हिंदू मंदिरों को ध्वस्त करके किया गया था। इस परिसर में लगी जैन व हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियों का जीणोंद्धार करके सम्मान सहित स्थापित करना चाहिए और हिंदुओं को यहां पूजा की अनुमति देनी चाहिए।

गौरतलब है की पिछले महीने दिल्ली के कुतुबमीनार परिसर में रखी दो गणेश मूर्तियों को हटाने को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली की एक अदालत ने मामले में यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था। दरअसल कुतुब मीनार में दो गणेश मूर्तियों के रखे होने को राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण ने अपमानजनक कहा था और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को इन मूर्तियों को वहां से हटाकर राष्ट्रीय संग्रहालय ले जाने को कहा था। इस मामले में दिल्ली की साकेत कोर्ट ने सुनवाई करते हुए अहम निर्देश दिए थे।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

हिंदू मंदिरों को तोड़ बनाई थी कुतुबमीनार, अब फिर बनेंगे मंदिर? जानिए पूरी रिपोर्ट

One thought on “मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए कुतुब मीनार पहुंचे हिंदू संगठन के कार्यकर्ता”

Comments are closed.

%d bloggers like this: