ज्ञानवापी

16 मई 2022 को ज्ञानवापी परिसर में हो रहे सर्वे के दौरान वहां एक तालाब में बड़ा सा शिवलिंग प्राप्त हुआ, जिसके बाद परिसर हर हर महादेव के नारों से गूंज उठा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Mosque) के मामले में सुप्रीम कोर्ट (SC) में आज (मंगलवार को) सुनवाई होगी। इस बीच, ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर शिवलिंग मिलने पर हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन (Vishnu Jain) का बयान सामने आया है। विष्णु जैन ने कहा कि सोमवार को ज्ञानवापी सर्वे के दौरान, मस्जिद के वुजूखाने में बड़ा शिवलिंग (Shivling) मिला।

उन्होंने आगे बताया की शिवलिंग प्राप्त होने के तुरंत बाद हमने कोर्ट में प्रार्थनापत्र दिया कि इस साक्ष्य की सुरक्षा करनी चाहिए, फिर कोर्ट ने वुजूखाने को सील करने का आदेश दिया। जैन ने कहा “कल जब वहां सर्वे किया जा रहा था तब वहां पर जो वुजूखाना है, वुजूखाने के बीच हमने कुएं की एक दीवार देखी। फिर मैंने एडवोकेट कमिश्नर से रिक्वेस्ट की कि वुजूखाने से पानी को खाली कराया जाए।”

वकील विष्णु जैन ने बताया की जब पानी को खाली कराया गया तब हम कुएं की उस दीवार तक पहुंचे। वहां देखा कि काफी बड़ा शिवलिंग है। इसका करीब 4 फीट व्यास होगा। ये करीब ढाई से तीन फीट लंबा होगा। मुझे लगा कि वो और नीचे तक जा रहा है। ये बात कोर्ट के संज्ञान में लानी जरूरी थी। आपको बताते चलें की कल से इस बात की देश भर में चर्चा हो रही है की यदि वहां मस्जिद थी तो शिवलिंग कैसे मिला?

गौरतलब है की विष्णु जैन ने आगे कहा कि शिवलिंग दिखने के बाद हमने कोर्ट में एप्लीकेशन मूव की और मांग की कि ये जरूरी साक्ष्य है और इसकी सुरक्षा की जानी चाहिए। फिर कोर्ट ने सीआरपीएफ के कमांडेट को ये निर्देश दिया कि उस जगह की सुरक्षा की जाए, ये उनकी व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी। डीजीपी और चीफ सेक्रेटरी भी इसको मॉनिटर करेंगे।

विष्णु जैन ने कहा “वो जगह अभी पूरी तरह से सील कर दी गई है। जहां शिवलिंग मिला है वहां किसी भी तरह का वुजू करने का औचित्य ही नहीं बनता है। इसीलिए कोर्ट ने वुजूखाने के एरिया को सील करने का आदेश जारी किया है। मुझे लगता है कि कोर्ट के सामने जब रिपोर्ट पेश होगी तो वो इसमें ऑर्डर देगा।” बताते चलें की एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी के शिवलिंग के फव्वारा होने के दावे पर विष्णु जैन ने कहा कि शिवलिंग और फव्वारे की बीच का अंतर हमें समझ में आता है, अगर फाउंटेन होगा तो उसमें नीचे पूरा सिस्टम होगा।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर हो रहा है सर्वे, बाहर लगे ‘नारा-ए-तकबीर’ के नारे: देखें वीडियो

%d bloggers like this: