हिंदू मंदिर

कोरोना के इस संकट काल में भी देश भर के हिंदू मंदिर अपना अतुल्य योगदान दे रहे हैं, आज आपको उन सभी मंदिरों की सूचि बताने वाले हैं.

हिंदू मंदिर के योगदान की सूचि

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस सूचि में सबसे पहला नाम आता है पटना के महावीर मंदिर का, इस मंदिर ने कोरोना काल में कोविड संक्रमित लोगों को ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए आगे आया हैं. इसके अलावा मुंबई में स्थित जैन समुदाय मंदिर ने भी खुद को कोविड सेंटर में परिवर्तित कर दिया और यहां पर 100 बिस्तर वाले पैथोलॉजी लैब भी बनाए गए.

मुंबई में कोरोना से हालात बिगड़े देखकर श्री स्वामी नारायण मंदिर कोविड अस्पताल में बदल गया और यहां मरीजों के उपचार का ध्यान स्वयं मंदिर समिति द्वारा रखा जा रहा है. इसके अलावा महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले के शेगाँव में स्थित संत गजानन महाराज मंदिर ने भी 500 – 500 बेड के अलग-अलग आइसोलेशन परिसर बनाए गए हैं.

हिंदू मंदिर के योगदान लिस्ट में ये बड़े मंदिरों के नाम भी शामिल

दान धर्म की इस सूचि में अगला नाम है वडोडरा का स्वामी नारायण मंदिर का, इस मंदिर में 500 बेड की व्यवस्था की गई हैं साधू संत मरीजों की देख रेख भी कर रहे हैं. इसके अलावा काशी विश्वनाथ मंदिर भी मरीजों को दवाइयां उपलब्ध करवा रहे हैं, बता दें ये सेवा कम आए वाले लोगों को वितरीत की जा रही है.

इन सब मंदिरों के अलावा पुरी का श्री जगन्नाथ मंदिर, मुंबई के कांदिवली के पावन धाम मंदिर, इस्कॉन मंदिर, इंदौर का राधास्वामी सत्संग व्यास, अयोध्या में राम मंदिर, तिरुपति मंदिर, शिरडी साई बाबा मंदिर, सिद्धिविनायक मंदिर, छत्तीसगढ़ का माँ महामाया मंदिर, सारंगपुर हनुमान मंदिर, यूपी के सिद्धार्थनगर में स्थित काली मंदिर, गोरखपुर का प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर, सोमनाथ मंदिर, गुजरात का अंबाजी मंदिर, पंचकुला में माता मनसा देवी मंदिर, राजस्थान का रानी सत्ती मंदिर, माता वैष्णो देवी मंदिर, तमिलनाडु का काँची मठ इत्यादि मंदिरों के नाम भी शामिल हैं.

इसे भी जरुर ही पढिए:-

कोरोना संकट काल में मंदिरों का मिला साथ, वामपंथियों को किया खामोश

By Sachin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *