जयपुर

उदयपुर की घटना के बाद राजस्थान की राजधानी जयपुर में हिंदुओं महा रैली का आवाहन किया और वहां लाखों हिंदुओं ने शांति मार्च भी निकाला।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उदयपुर में कन्हैयालाल की निर्मम तरीके से हत्या कर दी। राजस्थान में लगतार इसे लेकर विरोध हो रहा है। रविवार को जयपुर के स्टैच्यू सर्कल में कई धार्मिक संगठनों ने बड़े पैमाने पर टेलर की हत्या को लेकर विरोध प्रदर्शन किया गया। इस प्रदर्शन के दौरान लाखों की भीड़ ने एक-साथ हनुमान चालीसा का पाठ भी किया, ये दृश्य आत्मा को भी झकझोर देने वाला है:-

आपको बताते चलें की लाेगों ने अपने स्थान पर खड़े हाेकर पहले हनुमान चालीसा पाठ किया। फिर माैन रखकर कन्हैयालाल को श्रद्धांजलि अर्पित की। माैन के बाद सर्वे भवंतु सुखिन:… के साथ सभा का समापन किया गया। पिछले कुछ दिनों से विहिप और बजरंग दल जैसे हिंदू संगठन कन्हैयालाल की हत्या के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

वहीं मौन का शोर भी विराट… चुप साधन चुप साध्य है चुप मा चुप समाय चुप समझ्यां री समझ है समझ्यां चुप व्हे जाय इतिहासकार श्रीकृष्ण जुगनूं के अनुसार मेवाड़ में यह महात्मा भूरीबाई कहती थीं, जिसे बाद में रामसिंह केलवा ने लिखा विरोध की उपस्थिति ऐसी ही होनी चाहिए, उपद्रव और हिंसा से दूर। यह तस्वीर खुद दहाड़कर कह रही है कि अभिव्यक्ति की आजादी मौन भी हो सकती है। मौन के बावजूद इसका शोर उतना ही विराट और मजबूत है।

बताया जा रहा है की राजस्थान सरकार ने मंगलवार को अगले एक महीने के लिए राज्य के सभी जिलों में सीआरपीसी की धारा 144 लागू करने की घोषणा की थी। धारा 144 लागू होने का मतलब है कि किसी भी स्थान पर चार से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते। हाल के दिनों में कई शहरों में शटडाउन और कर्फ्यू देखने को मिला है। जहां मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित हैं। वहीं उदयपुर जिला प्रशासन ने आज सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक 10 घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील दी है।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

VIDEO: अयोध्या के संत ने भरी हुंकार, कहा “हनुमान बनने का समय आ गया है”

One thought on “जयपुर में बेहिसाब जनसैलाब ने एक-साथ पढ़ा हनुमान चालीसा, देखिए आत्मा को झकझोर देने वाला वीडियो”

Comments are closed.

%d bloggers like this: