ऋषि सुनक

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री के दावेदार ऋषि सुनक का एक बयान वायरल हो रहा है, जिसमें वे खुद को एक हिंदू बताते हैं और हिंदू संस्कृति की तारीफ भी करते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत की नजरें इन दिनों ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के लिए जारी प्रक्रिया पर लगी हैं। जितनी उत्‍सुकता वहां के लोगों को अपने होने वाले पीएम को लेकर है, उससे ज्‍यादा शायद भारतीयों को है। ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्राइम मिनिस्‍टर हो सकते हैं। ये खबर हर भारतीय के लिए किसी गुड न्‍यूज की तरह है। हो भी क्‍यों न आखिरकार जिन गोरों ने कभी देश को गुलाम बनाकर रखा, आज उसी देश से जुड़ा एक शख्‍स उस 10 डाउनिंग स्‍ट्रीट तक पहुंचने की तरफ है, जो दुनिया की राजनीति का एक अहम केंद्र है।

आपको बताते चलें की इस घटनाक्रम के बीच हर कोई सुनक के बारे में जानने को बेताब है। सुनक का एक बयान इस समय सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 5 फीट 6 इंच वाले सुनक का ये बयान उनके धर्म से जुड़ा है और इसमें उन्‍होंने खुद को एक गौरवशाली हिंदू करार दिया है। साल 2020 में ऋषि सुनक को वित्‍त मंत्री की शपथ दिलाई गई। इस दौरान उन्‍होंने भगवद गीता पर हाथ रखकर शपथ ली और वो हर भारतीय के फेवरिट बन गए।

बताया जा रहा है की इस पर एक ब्रिटिश अखबार ने जब उनसे पूछा तो उन्‍होंने अपने ही अंदाज में इसका जवाब दिया। ऋषि ने कहा “मैं अब ब्रिटेन का नागरिक हूं लेकिन मेरा धर्म हिंदू है। भारत मेरी धार्मिक और सांस्‍कृतिक विरासत है। मैं गर्व से कह सकता हूं कि मैं एक हिंदू हूं और हिंदू होना ही मेरी पहचान है।” अपनी डेस्‍क पर भगवान गणेश की प्रतिमा रखने वाले सुनक धार्मिक आधार पर बीफ त्‍यागने की अपील भी कर चुके हैं। वो खुद भी बीफ का सेवन नहीं करते हैं।

गौरतलब है की सुनक को साल 2020 से ही देश का अगला प्रधानमंत्री बताया जाने लगा था। सुनक ने ब्रिटेन के विंचेस्‍टर कॉलेज से स्‍कूल की पढ़ाई की। ये देश के सबसे प्रतिष्ठित स्‍कूलों में शामिल है। इसके बाद वो ऑक्‍सफोर्ड और अमेरिका की स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी पहुंचे और यहां से आगे की पढ़ाई पूरी की। राजनी‍ति में आने से पहले उन्‍होंने गोल्‍डमैन शैक्‍स और कुछ और कंपनियों में काम किया था।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

राहुल गांधी ने विदेश में देश को किया बदनाम, वीडियो में सुने उनका पूरा बयान

%d bloggers like this: