Netflix

भारत में तो हिंदू आस्था का अपमान करने वाली फिल्मों और वेब सीरीज को कुछ लोग सिर पर सजाते हैं, लेकिन अरब देशों ने अपने धर्म के लिए Netflix जैसे बड़े ब्रांड को भी धमकी दे दी है।

इसे भी जरूर ही देखिए:-

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ओवर द टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म अपनी फूहड़ता और नग्नता परोसने के चक्कर में अक्सर चर्चा में रहते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर हिंदू धर्म और देवी देवताओं का मजाक बनाने की खबरें भी आती है, जिसे भारत के कथित लिबरल्स और वामपंथियों के गिरोहों का भरपूर समर्थन मिलता है। लेकिन अब इसी फूहड़ता के खिलाफ अरब देशों ने भी कड़ा रुख अपना लिया है। उनकी ओर से एक वीडियो जारी कर चेतावनी भी दी गई है:-

इसी क्रम में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर नेटफ्लिक्स (Netflix) को मुस्लिम देशों ने कार्रवाई की चेतावनी दी है। नेटफ्लिक्स पर इस्लामिक वैल्यूज के खिलाफ जाकर विजुअल्स को दिखाने के आरोप हैं। हाल ही में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दिखाई जा रही नग्नता पर विचार के लिए गल्फ देशों के काउंसिल में शामिल देशों ने एक मीटिंग की थी, जिसके बाद सभी देशों ने ये संयुक्त बयान जारी किया है।

इसमें दो टूक कहा गया है कि नेटफ्लिक्स ऐसे सभी कंटेंट के प्रसारण को रोक दे, जो कि इस्लामिक परंपरा और उसके मूल्यों की अवहेलना करते हों। ऐसा नहीं करने पर उसके खिलाफ कानून कार्रवाई की भी चेतावनी दी गई है। गौरतलब है कि गल्फ देशों की काउंसिल में सऊदी अरब, यूएई, बहरीन, कुवैत, ओमान और कतर जैसे इस्लामी मुल्क शामिल हैं।

इन सभी देशों का कहना है कि नेटफ्लिक्स जो भी कंटेट प्रसारित कर रहा है कि वो मुस्लिम देशों के कानूनों का उल्लंघन है। यहीं नहीं इन देशों ने प्लेटफॉर्म को बच्चों से जुड़े कुछ कंटेंट को भी हटाने को कहा है। हालाँकि, ये कोई पहली बार नहीं है, जब नेटफ्लिक्स को इस तरह की चेतावनी दी गई है। इससे पहले साल 2019 में भी नेटफ्लिक्स ने एक ऐसा सीरीज चला दिया था।

बताया जा रहा है कि इस सीरीज में उसने सऊदी अरब सरकार की कार्यप्रणाली की आलोचना कर दी थी, जिसके बाद उसे उसके सभी एपिसोड की स्ट्रीमिंग को रोकना पड़ा था। इसी तरह से इसी साल जून में ओटीटी प्लेटफॉर्म ‘डिज्नी+हॉटस्टार’ पर एक फिल्म लाइटईयर रिलीज हुई थी, जिसमें जमकर समलैंगिकता को परोसा गया था, लेकिन इस्लामिक देशों के कड़े रुख के बाद इस फिल्म के प्रसारण को रोकना पड़ा था।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

सऊदी अरब में महिलाओं को रगड़-रगड़ कर पीटा, कमजोर दिल वाले इस वीडियो को ना देखें

%d bloggers like this: