ईरान

भारत में जहां पिछले दिनों हिजाब पहनने को लेकर प्रदर्शन हो रहे थे, वहीं इस्लामिक देश ईरान में महिलाओं ने हिजाब के खिलाफ मोर्चा ले लिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईरान की औरतें हिजाब से आजादी चाहती हैं। वे हिजाब कानून के विरोध में सोशल मीडिया में तस्वीरें शेयर कर रही हैं, जिनमें उनका चेहरा दिखाई देता है। ईरान के रूढ़िवादी कानून के मुताबिक सार्व​जनिक तौर पर महिलाओं के लिए अपना बाल ढंकना अनिवार्य है। सोशल मीडिया पर भी य वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं, आप भी देखिए वीडियो:-

आपको बताते चलें की ईरान की महिलाएँ (Iranian Women) सख्त नियमों के विरोध में हिजाब उतारते हुए खुद की तस्वीरें और वीडियो साझा कर रही हैं। कई महिलाएँ हिजाब निकालकर हवा में लहराती हुई दिख रही हैं। इस विरोध-प्रदर्शन की कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। वहीं भारत में पिछले दिनों हिजाब को लेकर बवाल खड़ा हो गया था।

बताया जा रहा है की ईरान के अधिकारियों ने 12 जुलाई को ‘हिजाब और शुद्धता दिवस’ ​​(Hijab and Chastity Day) के रूप में घोषित किया था। इसका तहत कार्यक्रम आयोजित कर महिलाओं को हिजाब कानून का पालन करने का संदेश दिया गया। लेहकन इस दिन भी ईरान में महिलाएँ हिजाब उतारकर विरोध कर करती दिखाई दीं। कुछ पुरुष भी इस प्रदर्शन में उनका साथ देते हुए नजर आए।

गौरतलब है की सोशल मीडिया पर महिलाओं ने कई वीडियो शेयर किए हैं। इसमें महिला खुले बालों में दिखाई दे रही हैं। सार्वजनिक जगहों पर वे हिजाब को उड़ाते हुए नजर आ रही हैं। इस दौरान कुछ कट्टरपंथी मुस्लिम उनका विरोध करते हुए दिखाई दे रहे हैं। इसके बावजूद वह डरी नहीं और उनका डटकर सामना करती हुई नजर आ रही हैं।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

इस्लाम में हिजाब पहनना जरूरी नहीं है: कर्नाटक सरकार ने किया बड़ा दावा

%d bloggers like this: