Cricket

Cricket जगत में कुछ ऐसे अद्भुत रिकॉर्ड हैं जिनको तोड़ना तमाम क्रिकेटरों के लिए लगभग नामुमकिन सा है।

क्रिकेट जगत (Cricket World) के 5 ग्रेटेस्ट रिकॉर्ड

Cricket
साभार: एनडीटीवी हिंदी न्यूज
  • सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का शतकों का शतक:- भारतीय पूर्व क्रिकेटर और सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम तो सभी भली-भांति जानते हैं और यह भी जानते हैं की क्रिकेट के इतिहास में उनके नाम तमाम बड़े से बड़े रिकॉर्डस भी हैं। इसी सूची में एक ऐसा भी रिकॉर्ड भी शामिल हैं जिसे तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के बेहद मुश्किल हैं, ये रिकॉर्ड है शतकों का शतक! जी हां, सचिन ने अपने पूरे अंतर्राष्ट्रीय करियर में कुल 100 शतक पूरे किए हैं।
Cricket
साभार: दैनिक जागरण
  • डॉन ब्रेडमैन (Don Bradman) का टेस्ट मैचों में लगभग 100 का औसत:- ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सबसे महान बल्लेबाज सर डोनाल्ड ब्रेडमैन (Don Bradman) ने अपने क्रिकेट करियर (cricket career) में कुल 52 टेस्ट मैच खेलें हैं, लेकिन इसके बावजूद भी उनका औसत लगभग 100 रहा है। दरअसल टेस्ट मैचों में उनका कुल औसत 99.94 का रहा है, इस रिकॉर्ड को तोड़ना आधुनिक बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल है।
Cricket
साभार: हिंदुस्तान टाइम्स
  • मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के 1300 अंतर्राष्ट्रीय विकेट:- श्रीलंका (Sri Lanka) के अब तक के सबसे महान गेंदबाज और ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 1300 विकेट हैं और इस रिकॉर्ड को तोड़ना आज-कल के गेंदबाजों के लिए लगभग नामुमकिन सा माना जाता है।
Cricket
साभार: जी न्यूज
  • एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) का 31 गेंदों में वनडे सेंचुरी:- साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का नाम सभी क्रिकेट प्रेमी अच्छी तरह से जानते हैं और वे यह भी जानते हैं की उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे कोई सामान्य बल्लेबाज नहीं तोड़ सकता, जी हां! 360° के नाम से विश्व विख्यात एबी डिविलियर्स ने मात्र 31 गेंदों में ही अपने ऑडियाई शतक पूरा कर सबको हैरान कर दिया था, ये रिकॉर्ड आज भी कायम है।
Cricket
साभार: इंडिया डॉट कॉम
  • रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के एक वनडे पारी में 264 रन:- भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम भी एक चमत्कारिक रिकॉर्ड है और इसका पीछा कर इसे तोड़ पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए लगभग नामुमकिन है, दरअसल रोहित ने एक बार एक दिवसीय मैच में शानदार पारी खेलते हुए 264 रन ठोक डाले। तब से ही रोहित को हिट-मैन कहा जाने लगा।

(नोट:- ताजा खबरों को जानने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ें)

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

सचिन के समय तीन रिव्यू होते तो वे 1 लाख रन बना लेते: शोएब अख्तर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: