महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में जब से एकनाथ शिंदे ने सीएम पद ग्रहण किया है, तब से ही प्रदेश भर में हिन्दुत्व की लहर चल पड़ी है। जिसका एक उदाहरण आपको इस वीडियो में भी देखने को मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महाराष्ट्र (Maharashtra) में भाजपा (BJP) के सहयोग से शिवसेना के बागी धड़े के नेता एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। इसके बाद विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र आज रविवार (3 जुलाई 2022) को बुलाया गया। इसमें राहुल नार्वेकर को सदन का स्पीकर चुना गया है। इस दौरान पूरा सदन ‘जय श्री राम’ और ‘जय शिवाजी’ के नारों से गूंज उठा, देखें पूरा वीडियो:-

आपको बताते चलें की इसमें बीजेपी और शिंदे गुट के उम्मीदवार भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर जीते हैं। उन्हें 164 वोट मिले। वहीं, महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को 107 मत मिले। वोटिंग की कार्रवाई डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने शुरू करवाई। विधानसभा कार्यवाही की वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए 9 कैमरे लगाए गए हैं, वोटिंग तक के लिए विधानसभा के दरवाजे पूरी तरह बंद कर दिए गए थे।

वहीं विधानसभा में वोटिंग के दौरान समाजवादी पार्टी ने बीजेपी उम्मीदवार राहुल नार्वेकर के खिलाफ वोटिंग से परहेज किया। उसके दोनों विधायक अबू आजमी और रईस शेख मतगणना के दौरान बैठे रहे। वहीं, AIMIM के दोनों विधायक सदन में अनुपस्थित रहे। बता दें कि कल सोमवार (4 जुलाई 2022) को नई सरकार को सदन में अपना बहुमत सिद्ध करना है।

बताया यह भी जा रहा है की सदन ही घुसते समय भाजपा के सदस्यों ने ‘जय श्रीराम, जय भवानी और जय शिवाजी’ के नारे लगाए। दूसरी तरफ स्थिति को देखते हुए विधानसभा के भीतर शिवसेना के कार्यालय को सील कर दिया गया है। उद्धव ठाकरे की ओर से सुनील प्रभु और एकनाथ शिंदे की ओर से भारत गोगावाले ने व्हिप जारी किया।

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए भाजपा और बागी गुट की ओर से भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर को प्रत्याशी बनाया गया था। वहीं, महाविकास अघाड़ी ने शिवसेना विधायक राजन साल्वी को उम्मीदवार बनाया था। शिवसेना के विधायक भास्कर जाधव ने वोटिंग प्रक्रिया पर सवाल उठाया। शिवसेना के कई अन्य बड़े नेताओं की प्रतिक्रिया भी सामने आ चुकी है।

गौरतलब है की राज्य के पूर्व CM उद्धव ठाकरे के बेटे और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा, “स्पीकर चुनाव में एक सैनिक एक पूर्व सैनिक के खिलाफ खड़ा है। बीजेपी को क्या हासिल होगा?” ठाकरे ने कहा कि विधानसभा में इतनी सुरक्षा व्यवस्था तो आतंकी कसाब के समय भी नहीं की गई थी। विधानसभा के विशेष सत्र को लेकर शिवसेना के बागी विधायक शनिवार (2 जुलाई 2022) की रात 11 दिन के बाद वापस मुंबई लौट आए।

अपनी प्रतिक्रिया देते हुए शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा “शतरंज में वजीर और जिंदगी में जमीर मर जाए तो समझो खेल खत्म। हमारा वजीर और जमीर अभी जिंदा है।” वहीं शरद पवार ने कहा “मैंने कई बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है, लेकिन आज तक किसी भी राज्यपाल ने मुझे मिठाई नहीं खिलाई। मैंने महाराष्ट्र राजभवन में पहली बार ऐसा देखा है।”

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

महाराष्ट्र में ‘राम रथ’ को किया जब्त, शिवसेना भवन के सामने ‘हनुमान चालीसा’ बजाना हुआ पाप: देखें PURAपूरा वीडियो

%d bloggers like this: