Jio 5G Network

Reliance Jio 5G Network के लिए Jio कम्पनी ने Google के साथ एक बहुत बड़ा करार किया हैं. जिसमें जियो फ़ोन (Jio Phone) से लेकर भारत में विकसित होने वाले जियो 5जी नेटवर्क (Jio 5G Network) का विस्तार भी शामिल हैं.

Jio 5G Network

रिलायंस (Reliance) ने खुद इस बात की घोषणा की है की उसने Google Cloud के साथ एक deal (करार) की है जिसका नाम ‘मार्के’ रखा गया हैं. Google Cloud के सीईओ ने भी इस पर अपनी बात रखी. Google Cloud के सीईओ थॉमस कुरियन का कहना है की ‘यह डील कंपनी को तेजी से बढ़ने में मदद करेगी और अंततः लाभप्रदता की ओर ले जाएगी’. आपको बता दें की इस डील के बाद इसके हेड या फिर रिलायंस जियो (Reliance Jio) और गूगल क्लाउड (Google Cloud) कम्पनी मिलकर जिस प्रोजेक्ट पर काम करेगी उसके मुखिया सुंदर पिचाई ने भी इस डील के बारे में बताया. सुंदर ने कहा की ‘एक अरब भारतीयों को तेज इंटरनेट से जोड़ने के लिए 5जी (5G) साझेदारी में प्रवेश किया हैं. रिलायंस जियो का अगला स्मार्टफोन जिसे दोनों कंपनियां विकसित कर रही हैं.

जानिए इस डील से जुड़े पुरे प्लान

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जियो और गूगल क्लाउड की इस के बाद से इनके पास बहुत से प्लान हैं. जिनको हम यहां पर बताने वाले हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस डील के बाद सबसे पहले यह दोनों कम्पनी मिलकर रिलायंस जियो के 5G Network को भारत में फैलाने का काम करेगी. अगर दोनों कम्पनी साथ मिलकर इसे करती है तो यह काम बहुत जल्दी होगा ताकि एक अरब भारतीय 5G Network से जल्दी कनेक्ट हो सकें.

दूसरा काम इस डील से यह होगा की आप नए प्रकार के अनुप्रयोगों को सक्षम करने के लिए इसे नेटवर्क समाधानों में एकीकृत कर सकते हैं, जिससे उपभोक्ताओं के लिए Google एज एप्लिकेशन का एक स्केलेबल प्लेटफॉर्म प्रदान किया जा सकेगा. उपभोक्ताओं के लिए व्यवसाय के लिए कुछ एप्लिकेशन डिजिटल हेल्थकेयर, डिजिटल शिक्षा, मनोरंजन, गेमिंग जैसी चीजें होंगी.

Android Apps में खतरनाक वायरस का आतंक, तुरंत कीजिए अपने फ़ोन से इन ऐप्स को डिलीट

इस डील का तीसरा बड़ा प्लान यह है की Jio अपने मुख्य व्यवसायों को Google क्लाउड में स्थानांतरित कर देगा ताकि डिजिटल अनुभव के हिस्से के रूप में एक समृद्ध अनुभव प्रदान किया जाएगा.

Samsung चीन से हटाकर अपनी फैक्ट्री भारत लाया, सरकार की करी तारीफ़

यह भी पढ़ें :-

स्तंभेश्वर महादेव मंदिर: भक्तों को दर्शन देने के बाद समुद्र में समा जाता है शिवालय

By Sachin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *