खजराना गणेश मंदिर

इंदौर का खजराना गणेश मंदिर एक चमत्कारिक धार्मिक स्थल हैं, यहां श्रधालुओं द्वारा उल्टा स्वास्तिक बनाने पर भक्तों की सारी इच्छाएं पूर्ण हो जाती हैं.

हिंदू धर्म की मान्यताओं अनेकों देवी – देवताओं को पूजा जाता है, जिनमें सबसे प्रमुख त्रिदेव का स्थान है परन्तु इन सब से भी पहले, यानि की प्रथम पूज्य देव तो भगवान श्री गणेश हैं. गणपति बप्पा भगवान शिव के छोटे पुत्र हैं. आज उन्हीं के एक चमत्कारिक मंदिर के दर्शन आपको करवाने जा रहे हैं, जी हां हम बात कर रहे हैं खजराना गणेश मंदिर के बारे में. यहां गणेश जी की स्वयंभू प्रतिमा की पीठ की ओर उल्टा स्वास्तिक बनाने से भक्तों की सारी इच्छा पूरी होती है और इच्छा पूर्ण होने के बाद भक्त यहां फिर आकर सीधा स्वास्तिक भी चिन्हित करते हैं.

ऑपइंडिया की विशेष रिपोर्ट के मुताबिक जब इस्लामिक आक्रांता और मुगल शासक औरंगजेब अपनी कट्टर प्रवृत्ति के चलते हिन्दू मंदिरों को नष्ट करने का प्रण ले चुका था, तब वह अपनी सेना के साथ इंदौर क्षेत्र में पहुंचा. तब भगवान गणेश की प्रतिमा को उससे बचाने के लिए एक कुएं में छिपा दिया गया था. बता दें की खजराना गणेश मंदिर में स्थापित भगवान गणेश की प्रतिमा कहाँ से उत्पन्न हुई और किसने स्थापित की इसका कोई प्रामाणिक साक्ष्य मौजूद नहीं है, मान्यता है कि यह प्रतिमा स्वयंभू है जो उसी स्थान पर स्थापित हुई थी जहां आज वर्तमान मंदिर स्थित है.

फिर कुछ समय बाद जब इंदौर में देवी अहिल्याबाई होल्कर के शासन काल में पंडित मंगल भट्ट को स्वप्न हुआ और उसे कुएं में भगवान गणेश के होने का पता चला, उसने यह बात माता अहिल्याबाई को बताई. उन्होंने न केवल कुएं से भगवान गणेश की उस दिव्य प्रतिमा को निकाला, बल्कि उस स्थान पर एक भव्य मंदिर का निर्माण कराया. उसी मंदिर को आज हम खजराना गणेश मंदिर के नाम से जानते हैं.

इसे भी जरुर ही पढिए:-

मनाकुला विनायगर मंदिर: फ्रांसीसियों के हमलों के बावजूद कोई नुकसान नहीं

One thought on “खजराना गणेश मंदिर: यहां उल्टा स्वास्तिक बनाओ और आपकी सारी इच्छाएं पूरी होगी”

Leave a Reply

%d bloggers like this: