स्वामीनारायण मंदिर

टोरंटो के स्वामीनारायण मंदिर पर हमला कर खालिस्तानियों ने ‘खालिस्तान जिंदाबाद, हिंदुस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लिखे, जिसका वीडियो सामने आया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत के अलावा कनाडा दुनिया का ऐसा देश है, जो कि सिखों की पहली पसंद माना जाता है। यही कारण है कि वहाँ पर सिखों का वर्चस्व चलता है। खालिस्तानी आतंकी संगठन वहीं से फल-फूल रहे हैं। ताजा मामले में टोरंटों में स्थित बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर में घुसकर खालिस्तानी आतंकवादियों ने तोड़फोड़ की और भारत विरोधी नारेबाजी की। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है:-

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में मंदिर की दीवारों पर ‘खालिस्तान जिंदाबाद, हिंदुस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लिखे देखे जा सकते हैं। वहीं इस घटना पर भारत सरकार ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कानाडाई सरकार से मामले में त्वरित कार्रवाई की माँग की है। कनाडा के ब्रैम्टन शहर के मेयर पैट्रिक ब्राउन ने इस घटना को लेकर कहा कि जीटीए में इस तरह के घृणित अपराधों के लिए कोई जगह नहीं है।

इसके साथ ही उन्होंने आरोपितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की उम्मीद जताई। इस घटना को लेकर ओटावा स्थित इंडियन हाई कमीशन ने गुरुवार (15 सितंबर 2022) को ट्वीट किया, “हम टोरंटो के बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर में भारत विरोधी नारे लिखे जाने की घटना की कड़ी निंदा करते हैं। कनाडा के अधिकारियों से घटना की जाँच करने और आरोपितों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने का अनुरोध करते हैं।”

पहले भी कनाडा में हिंदू मंदिरों को बनाया गया था निशाना

इसी साल फरवरी में खालिस्तानी आतंकियों ने टोरंटो में ही 6 हिंदू मंदिरों पर न केवल हमला कर तोड़फोड़ की, बल्कि भगवान की मूर्तियां, उन्हें चढ़ाए गए आभूषणों को भी चोरी कर लिया था। मंदिरों को निशाना बनाने वाली ये घटनाएँ 15 जनवरी को जीटीए शहर के ब्रैम्पटन में श्री हनुमान मंदिर में तोड़-फोड़ के साथ शुरू हुई थी।

गौरतलब है कि खालिस्तानी आतंकी संगठन सिख फॉर जस्टिस का हेडक्वार्टर कनाडा में ही है। वहीं पर इस संगठन का प्रमुख गुरुपतवंत सिंह पन्नू रहता है। पन्नू अक्सर भारत विरोधी कार्यों में लिप्त रहता है। किसान आंदोलन में भी वो देश को तोड़ने वाली ताकतों के साथ सक्रिय था। टूलकिट मामले में भी उसका हाथ सामने आया था।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

पंजाब में लगे ‘खालिस्तान जिंदाबाद और हिंदुस्तान मुर्दाबाद’ के ठप्पे, देखें पोस्टर और वीडियो

%d bloggers like this: