10वीं क्लास

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नय नियम के अनुसार अब से 10वीं की कक्षा में कोई भी विद्यार्थी फ़ैल नहीं होगा, लागु होने के बाद ये निश्चित हो चूका है की इस वर्ष यानि सी. बी. एस. ई. परीक्षा 2021 में 10 वीं क्लास के सभी विद्यार्थी पास होने वाले है.

10वीं क्लास

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानि सी. बी. एस. ई. की स्कूलों में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही अच्छी खबर निकल कर सामने आई है, दरअसल सीबीएसई ने अपने नियमों में बदलाव करते हुए अब यह निर्णय लिया है की वो 10वीं बोर्ड के विद्यार्थियों को फ़ैल नहीं करेंगे.

बता दें की अक्सर हुनरमंद बच्चे साइंस अथवा मैथ में कुछ अंको से फ़ैल होने के कारण अपना पूरा साल बर्बाद कर देते हैं, लेकिन सीबीएसई के नय नियम के अनुसार वैसे स्टूडेंट्स को 11वीं कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा और इससे उनका एक साल बर्बाद भी नहीं होगा.

10वीं क्लास में पास करने के कारण

10वीं क्लास में अब कोई भी स्टूडेंट्स फ़ैल नहीं हो सकता, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने ये नियम स्किल इण्डिया के लक्ष्य को मध्यनजर रखते हुए अपने स्कूलों में लागु किया है.

क्योंकि अक्सर देखा गया है की एक प्रतिभाशाली विद्यार्थी बस कुछ अंकों से पीछे रहकर अपने सपनों को साकार नहीं कर पाते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला, अब से सभी छात्र व छात्राओं को किसी भी परिस्थति में उतीर्ण कर दिया जाएगा और उनका हुनर कहीं दबकर नहीं रहेगा.

नई शिक्षा नीति में बदलाव की खबरें

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई शिक्षा नीति को लेकर स्कूलों में कई बदलाव किए जा रहे हैं और हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई के प्रमुख से चर्चा की थी, इसमें उन्होंने स्कूलों में नई शिक्षा नीति को लागू करने की बात पर ज़ोर दिया.

सीबीएसई की तरफ़ से निर्धारित ‘स्किल बेस्ड लर्निंग’ कार्यक्रम में हुनरमंद स्टूडेंट्स की रूचि बढ़ती जा रही है, 2020 में 20 प्रतिशत विद्यार्थिओं ने स्किल बेस्ड विषयों को चुना था लेकिन इस वर्ष यह आंकड़ा बढ़कर 30 प्रतिशत हो चूका है.

इसे भी पढ़ें:-

अद्भुत विचारपति स्वामी विवेकानंद जी के युवाओं और विद्यार्थिओं के लिए 6 सफलता सूत्र

One thought on “कोई नहीं होगा 10वीं क्लास में फ़ैल, नई शिक्षा नीति में बदलाव”

Leave a Reply

%d bloggers like this: