कोरोना टीकाकरण

कोरोना टीकाकरण देश में जल्द ही शुरू होने वाला हैं. ऐसे में यहां जाने की कोरोना से मुक्ति टिका (कोरोना वैक्सीन) आप तक कब पहुंचेगी?

कोरोना टीकाकरण

कोरोना टीकाकरण अभियान भारत में बहुत जल्द शुरू होने वाला हैं. इस पर अहम बैठक हुई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्य स्वस्थ्य अधिकारी भी शामिल हुए. इस बैठक में यह फैसला लिया गया की देश में कब से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू करना हैं. बैठक के खत्म होने के बाद इस पर आखरि मुहर लग चुकी हैं. आपको बता दें की देश भर में 16 जनवरी से कोरोना का टिका लगना शुरू होगा.

हांलाकि जो वैक्सीन लगनी शुरू होगी वो ट्रायल के रूप में तो देश के हर राज्य में लगने शुरू हो चुके थे. लेकिन मुख्य रूप से 16 जनवरी 2021 से कोरोना के टिके आप जन तक पहुंचेंगे. इस दौरान एक सवाल अवश्य उठता है की यह टिका हम तक कब पहुंचेगा. कुछ फेक रिपोर्ट्स का यह कहना है की होस्पिटल में कोरोना वैक्सीन के टिके बाकी दवाईयों की तरह ही बिकेंगे, ऐसी रिपोर्ट्स पर विश्वास ना करें.

आपको कब तक लगेगा कोरोना मुक्ति का टिका?

कोरोना मुक्ति के टिके किस तरह लगेंगे इसके सरकार ने एक पूरा ग्राफ तैयार किया हैं. जिसमें सबसे पहले कोरोना का टिका स्वस्थ्य कर्मचारीयों को लगेगा. आज की बैठक में यह निर्णय लिया गया की सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को इसके डोज दिए जाएंगे. जिसके बाद 50 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों को कोरोना वैक्सीन के डोज दिए जाएंगे. इनके बाद नंबर आएगा उन लोगों का जिनको कोरोना के अलावा अन्य गंभीर बीमारी हैं.

कोरोना टीकाकरण

आपको बता दें की देश में स्वस्थ्य कर्मचारीयों की कुल संख्या 3 करोड़ है और 50 वर्ष से ज्यादा आयु के लोग और कोरोना के अलावा किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों की देश में संख्या 27 करोड़ हैं. अगर आप इन मेसे किसी की सूचि में आते है तो आपको पहले कोरोना का टिका लगने वाला हैं. यह 30 करोड़ डोज लगने के बाद अन्य सभी लोगों को कोरोना का टिका लगेगा.

इस प्रकिया के बाद लगेगा कोरोना का टिका

आपको बता दें की सबसे पहले आपको कोविन ऐप पर टीकाकरण का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. होस्पिटल में इन टीकाकरण के बूथ लगे हुए होंगे. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के कुछ दिनों बाद आपको अपने नजदीकी बूथ तक जाना होगा. एक बूथ पर हर सत्र में 100 से 200 लोगों को टीका लगाया जाएगा. उन पर 30 मिनट तक नजर रखी जाएगी. इन 30 मिनट में टिके के रिएक्शन्स देखें जाएंगे.  टीकाकरण केंद्र पर एक बार में एक ही व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा. वहीँ आपको बताते चलें की कोविन ऐप के अंदर पहले से रजिस्टर लोगों को ही टीका लगाया जाएगा. ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन नहीं होगा.

यह भी पढ़ें :-

इतना महंगा होगा कोरोना वैक्सीन का एक डोज 

By Sachin

One thought on “कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू, जानिए आपको कब लगेगा कोरोना मुक्ति का टिका?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *