ज्ञानवापी

इस समय पूरे देश की नजर ज्ञानवापी में चल रहे सर्वे पर टिकी हुई है, ओर उसी से जुड़ा एक बड़ा वीडियो हम आपके लिए लेकर आए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे रिपोर्ट लीक होने के बाद अब कुछ जरूरी तस्वीरें और वीडियो भी सामने आ रहे हैं, ताजा तस्वीर परिसर के तहखाने की बताई जा रही है। ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने को लेकर तरह-तरह के दावे किए जा चुके हैं। अब सामने आई तस्वीरों में ज्ञानवापी के तहखाने में मलबा दिखाई दे रहा है। लेकिन इस मलबे के नीचे क्या मिलेगा, इसका अभी कुछ कह नहीं सकते! आप भी देखिए वीडियो:-

आपको बताते चलें की इससे पहले ज्ञानवापी मस्जिद के वुजुखाने की तस्वीर सामने आई थी। जिसमें शिवलिंग जैसे काले पत्थर के होने का दावा किया जा रहा है। वहीं, मुस्लिम पक्ष इसे फव्वारा बता रहा है। इतना ही नहीं मस्जिद में घंटी, डमरू, मूर्तियों की आकृतियों के होने का भी दावा किया गया है। बेरहाल इस मामले पर देश भर में एक बड़ी बहस भी छिड़ी हुई है।

गौरतलब है की इससे पहले ज्ञानवापी परिसर में माता श्रृंगार गौरी की पूजा करते लोगों का एक पुराना वीडियो सामने आया था। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि मस्जिद के बाहर पूजा की जा रही है। व्यास परिवार सदियों से ज्ञानवापी परिसर में अनुष्ठान करता आ रहा था। हालांकि 1991 से चैत्र नवरात्रि की चतुर्थी के दिन साल में केवल एक बार इस स्थान पर पूजा की अनुमति दी जाती रही है।

वहीं बताया जा रहा है की वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर के आसपास यह कानूनी लड़ाई तब शुरू हुई जब महिलाओं के एक समूह ने अदालत से मस्जिद की बाहरी दीवार पर स्थित हिंदू देवताओं की मूर्तियों की नियमित रूप से पूजा करने की अनुमति मांगी। बताया यह भी जा रहा है की गेट नंबर 4 से मुख्य ज्ञानवापी मंदिर की ओर जाते समय मस्जिद की पश्चिमी दीवार और बैरिकेडिंग के बीच मालबा (मलबे) के ढेर में मौजूद पत्थर के स्लैब हैं। यहां माता श्रृंगार गौरी का मंच है, जहां पूजा की जाती है।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

कृष्ण जन्मभूमि को लेकर जिला कोर्ट ने हिंदू पक्ष की याचिका को किया स्वीकार

One thought on “ज्ञानवापी सर्वे की लीक हुई तस्वीरें, अभी देखें परिसर के तहखाने का ये वीडियो”

Comments are closed.

%d bloggers like this: