आम

आम (mango) को फलों का राजा कहा गया हैं. इस फल की 1000ओं नस्लें होती हैं. जिनकी कीतम साधारण mango के रेट से अति अधिक होती हैं. ऐसी ही एक mango की नस्ल के बारे में हम आपको बताने वाले है जिसके एक piece की रकम करीब 1000 रुपए से भी ज्यादा हैं.

आम

आम (mango) बारह मासी नहीं होता है, यह सिर्फ साल में एक बार मिलता है और उस बार में लोग इसे इस तरह खाते है ताकि उन्हें आने वाले पुरे साल इसकी याद ना आए. वैसे देखा जाए तो mango की कई नस्लें होती है लेकिन सबसे कीमती नस्ल तो ‘नूरजहां’ को माना गया हैं. इसे आमों की मलिका भी कहा जाता हैं. यह पुराने समय में सिर्फ अफगानिस्तान में पाई जाती थी. लेकिन आज की तारीख में इसके पेड़ भारत देश के मध्यप्रदेश राज्य में भी मिलते हैं. मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में इसके पेड़ों के कई बाग़-बगीचे हैं.

Knockout City अब Level-25 तक बिलकुल Free

जानिए नूरजहां की कीमत और क्वालिटी के बारे में

एक न्यूज़ कम्पनी को दी जानकारी में कट्ठीवाड़ा के आम उत्पादक शिवराज सिंह जाधव ने बताया की ‘मेरे बाग में नूरजहां आम के तीन पेड़ों पर कुल 250 फल लगे हैं. इनकी बुकिंग काफी पहले ही हो चुकी हैं. लोगों ने नूरजहां के एक आम की 500 से 1,000 रुपये के बीच कीमत लगाई हैं’.

आम

इन्होंने बताया की कभी-कभी तो इसकी कीमत 1000 रुपए से भी पार चली जाती हैं. आम उत्पादक शिवराज सिंह जाधव आगे बताते है की ‘नूरजहां आम की अग्रिम बुकिंग करने वाले लोगों में मध्य प्रदेश के साथ ही पड़ोसी गुजरात के शौकीन शामिल हैं’. नूरजहां के वजन को लेकर आम उत्पादक का कहना है की ‘नूरजहां के फलों का वजन दो से साढ़े तीन किलोग्राम के बीच रहता हैं’.

Supreme Court के पूर्व जज ने कहा “कशी-मथुरा मस्जिद गिरवाकर UP चुनाव जीतेगी भाजपा”

यह भी जरुर पढ़िए :-

CM ने वैक्सीन बेचकर पैसों से घर घर शराब बांट दी –गौतम गम्भीर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: